होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

जुलाई में क्या सस्ता और क्या होगा महंगा, बैंकिंग से लेकर रसोई गैस तक होंगे ये 8 बड़े बदलाव

जुलाई महीने में 8 नए नियमों को सीधा असर मॉर्केट पर पड़ने वाला है। इसका असर आपके घर के किचन से लेकिर बैंक पॉलिसी तक पर पड़ेगा।
02:08 PM Jun 30, 2023 IST | BHUP SINGH

नई दिल्ली। जून खत्म हो गया है और कल यानी शनिवार से जुलाई महीने की शुरुआत होगी। वैसे तो सनातन धर्म में जुलाई माह शिव भक्तों के लिए खुशियां लेकर आता है, लेकिन महंगाई के मामले में यह महीना गरीबों की जेब को जोरदार झटका देने वाला है। इस 8 नए नियमों को सीधा असर मॉर्केट पर पड़ने वाला है। इसका असर आपके घर के किचन से लेकिर बैंक पॉलिसी तक पर पड़ेगा। आइए जानते हैं कैसे 8 नियमों का सीधे आम इंसान पर क्या असर पड़ेगा।

घरेलू गैस

ऑयल और गैस वितरण कंपनियां हर महीने की शुरुआत में गैस की कीमतों में बदलाव करती हैं। इस महीने में भी गैस की कीमतों में बदलाव संभव है। पिछले दो महीनों से लगातार गैस कंपनियां गैस की कीमतों में कटौती कर लोगों को राहत प्रदान कर रही थीं। 1 जून, 2023 को सिलेंडर 83.5 रुपए सस्ता कर दिया था। जबकि इससे पहले मई में कॉमर्शियल सिलेंडर की कीमत में 172 रुपए की कटौती की गई थी। हालांकि घरेलू रसोई में इस्तेमाल होने वाले 14 किलो वाले LPG Cylinder की कीमतों में किसी तरह का बदलाव नहीं हुआ था।

यह खबर भी पढ़ें:-आज ही करा लें पैन-आधार लिंक, नहीं तो भुगतने पड़ेंगे गंभीर परिणाम, जानें कैसे करें लिंक, ऐसे चेक करें अपना स्टेट्स

CNG-PNG की कीमतें

रसोई गैस की कीमतों के साथ हर महीने की पहली तारीख यानी 1 जुलाई को CNG और PNG की कीमतों में भी बदलाव देखने को मिल सकता है। दिल्ली में इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) और मुंबई में महानगर गैस लिमिटेड (MGL) हर महीने के पहले दिन कीमतों में बदलाव कर नई रेट्स जारी की जाती हैं। इसके अलावा जेट फ्यूल (Jet Fuel) की कीमत इंटरनेशल और फॉरेन एक्सचेंज रेट के आधार पर हर महीने तय की जाती है। बीती 1 जून को दिल्ली में जेट फ्यूल पानी ATF के दाम में कटौती देखने को मिली थी। इसके बाद दिल्ली में जेट फ्यूल की कीमत 6,632.34 रुपए कम होकर 89,303.09 रुपए प्रति किलोग्राम किया गया था।

HDFC Bank मर्जर

1 जुलाई को तीसरा सबसे बड़ा बदलाव बैकिंग सेक्टर में होने जा रहा है। दरअसल, प्राइवेट सेक्टर में सबसे बड़े बैंक (HDFC Bank) के साथ फाइनेंस कंपनी (HDFC Ltd) का मर्जर हो जाएगा। विलय के बाद HDFC के सभी बैंकों में एचडीएफसी लिमिटेड की सेवाएं मिलने लग जाएंगी। मतलब, एचडीएफसी बैंक की ब्रांच में लोन, बैंकिंग समेत अन्य सभी सर्विसेज मुहैया कराई जाएंगी। जैसा कि किसी भी विलय के बाद देखने को मिलता है।

आरबीआई फ्लोटिंग रेट सेविंग्स बॉन्ड्स

आज के समय में निवेश के सबसे अच्छे विकल्पों में फिक्स्ड डिपॉजिट यानी FD को ज्यादा अहमियत दी जाती है। अब जुलाई, 2023 में FD पर शानदार ब्याज मिलने वाला है। हम बात कर रहे हैं आरबीआई फ्लोटिंग सेविंग बॉन्ड 2022 (RBI Rate Savings Bonds 2022) की, इसकी ब्याज दरें भले ही नाम की तरह ही स्थिर नहीं है और समय-समय पर ये बदलती रहती हैं। फिलहाल इस पर 7.35 प्रतिशत की दर से ब्याज दिया जा रहा है, जो 1 जुलाई से बढ़कर 8.05 प्रतिशत हो सकता है। यह ब्याज दरें हर छह महीने में बदलती है और उसकी अगली तारीख 1 जुलाई है।

खराब क्वालिटी के जूते-चप्पल नहीं बिकेंगे

1 जुलाई, 2023 से खराब क्वालिटी के जूते-चप्पल की बिक्री पर रोक लग सकती है। केंद्र सरकार ने क्वालिटी कंट्रोल ऑर्डर (QCO) का देशभर में लागू करने का ऐलान किया है। यह नियम पहली जुलाई को लागू किया जाना है। इसके बाद सभी फुटवियर कंपनियों के लिए क्वालिटी कंट्रोल, ऑर्डर नियमों का पालन करना जरूरी होगा।

16 दिन बंद रहेंगे बैंक

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने जुलाई में पड़ने वाली बैंक हॉलिडे की लिस्ट जारी कर दी है। इस महीने देशभर के अलग-अलग राज्यों में विभिन्न आयोजनों और पर्वो के चलते कुल 15 दिन बैंक बंद रहेंगे। इन छुटि्टयों में रविवार के साथ दूसरे और चौथे शनिवार के अवकाश भी शामिल हैं। साप्ताहिक अवकाशों के अलावा 05 जुलाई को गुरु हरगोबिंद जी जयंती, 06 जुलाई को MHIP दिवस, 11 जुलाई को केर पूजा, 13 जुलाई को भानु जयंती, 17 जुलाई को यू तरोट सिंग डे, 21 जुलाई को द्रुक्या त्शे जी, 28 जुलाई को आशूरा और 29 जुलाई को मुहर्रम के मौके पर छुटि्टयां निर्धारित हैं। हालांकि, ऑनलाइन सुविधाएं 24 घंटे चालू रहेंगी।

यह खबर भी पढ़ें:-ITR फाइल करते समय भूलकर भी नहीं करें ये 5 गलतियां, वरना भरना पड़ सकता है जुर्माना

इनकम टैक्स रिटर्न (ITR)

आईटीआर फाइलिंग की अंतिम तिथि: प्रत्येक करदाता को अपने इनकम टैक्स रिटर्न (आईटीआर) फाइल करने की आवश्यकता होती है। इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की अंतिम तिथि जुलाई में नजदीक आ रही है। अगर आपने अभी तक अपना आईटीआर फाइल नहीं किया है, तो सुनिश्चित करें कि आप इसे 31 जुलाई तक पूरा कर लें।

क्रेडिट कार्ड

क्रेडिट कार्ड 20% TCS: नया नियम लागू होगा, जिसके अनुसार विदेश में क्रेडिट कार्ड के खर्च पर कर एकत्रित किया जाने वाला होगा (TCS) लगेगा। इसका मतलब है कि 7 लाख रुपये से ऊपर के खर्च पर TCS शुल्क 20% तक लगेगा।

पैन-आधार कार्ड लिंक

पैन को आधार से लिंक करने की समय सीमा आज, 30 जून, 2023 है। इस लिंकिंग प्रक्रिया को पूरा करना महत्वपूर्ण है क्योंकि किसी भी अवामानना की स्थिति में पैन कार्ड अमान्य हो सकता है। यदि आपने अभी तक अपना पैन और आधार को लिंक नहीं किया है, तो अभी तक करें और इस नियम का पालन करें।

Next Article