होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक पर लगा जुर्माना, सुनक को जरा सी गलती पड़ गई भारी

08:14 AM Jan 21, 2023 IST | Supriya Sarkaar

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने उत्तर-पश्चिम इंग्लैंड में वाहन चलाते समय एक वीडियो बनाने के लिए अपनी ‘सीट बेल्ट’ हटाने को लेकर माफी मांगी है। पीएमओ के प्रवक्ता ने गुरुवार को कहा कि उन्होंने केवल थोड़ी देर के लिए अपनी सीट बेल्ट हटाई थी और वह स्वीकार करते हैं कि उनसे गलती हुई है। 

सुनक ने सीट बेल्ट खोला, £100 का जुर्माना

बता दें कि ब्रिटेन में कार में ‘सीट बेल्ट’ न लगाने पर 100 पाउंड का तत्काल जुर्माना है। अगर मामला अदालत में जाता है तो यह जुर्माना बढ़कर 500 पाउंड हो जाता है। वैध चिकित्सा कारणों के चलते ‘सीट बेल्ट’ लगाने में कई बार छूट दी जाती है। ‘यह उनके निर्णय लेने में एक मामूली चूक थी। सुनक ने एक छोटा वीडियो बनाने के लिए अपनी सीट बेल्ट हटाई थी। 

इसको मामले के बाद सुनक ने पूरी तरह से अपनी गलती स्वीकार की और माफी मांगी। ‘प्रधानमंत्री का मानना है कि सभी को सीट बेल्ट लगानी चाहिए।’ सुनक ने देश भर में 100 से अधिक परियोजनाओं को कोष मुहैया कराने के लिए ‘लेवलिंग अप फंड’ की घोषणाएं करने के लिए यह वीडियो बनाया था।

डोनाल्ड ट्रम्प और उनके वकीलों पर लगा $10 लाख का जुर्माना

अमेरिका की एक संघीय अदालत के जज ने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उनके वकीलों पर गुरुवार को लगभग 10 लाख डॉलर का जुर्माना लगाया है। ट्रम्प पर ये जुर्माना उनके उस दावे पर लगाया गया है, हिलेरी क्लिंटन ने 2016 के राष्ट्रपति चुनावों में धांधली करने की कोशिश की थी। 

डिस्ट्रिक्ट जज जॉन मिडिलब्रूक्स ने कहा, “एक राजनीतिक षड्यंत्र के तहत बेईमानी से आगे बढ़ने के लिए” मुकदमा दायर किया है। ट्रम्प ने जो मुकदमा दायर किया था। उसमें ट्रम्प ने हर्जाने के तौर पर 70 मिलियन डॉलर की मांग की थी। कोर्ट ने अपने फैसले में ट्रम्प के वकील अलीना हब्बा पर भी जुर्माना लगाया है। प्रतिवादियों की कानूनी फीस और लागत को कवर करने के लिए जज मिडिलब्रूक्स ने ट्रम्प और उनके वकील की जोड़ी को संयुक्त रूप से गंभीर उत्तरदायी ठहराते हुए साझा तौर पर $937,989.39 का जुर्माना लगाया है।

(Also Read- भारत में पैदा हुईं ‘अरुणा मिलर’ ने अमेरिका में रचा इतिहास, गीता पर हाथ रखकर ली लेफ्टिनेंट गवर्नर की शपथ)

Next Article