For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

राजस्थान के पूर्व डीजीपी और राज्यसभा सांसद रहे पिलानिया का निधन, कई दिनों से अस्पताल में थे भर्ती

10:31 PM Oct 13, 2024 IST | Ravi kumar
राजस्थान के पूर्व डीजीपी और राज्यसभा सांसद रहे पिलानिया का निधन  कई दिनों से अस्पताल में थे भर्ती
Advertisement

राजस्थान के पूर्व डीजीपी डॉ. ज्ञान प्रकाश पिलानिया का रविवार को निधन हो गया. डॉ. पिलानिया ने जयपुर के सोनी अस्पताल में अंतिम सांस ली. पिछले 20 दिन से उनका ICU में इलाज चल रहा था. डॉ. पिलानिया वर्ष 1955 में आईपीएस बने और राजस्थान पुलिस के सर्वोच्च डीजीपी पद पर रहे हैं. इसके अलावा वह आरपीएससी सदस्य भी रहे.

राज्यसभा के पूर्व सदस्य व राज्य के पुलिस महानिदेशक रहे ज्ञान प्रकाश पिलानिया का 92 साल की उम्र में रविवार रात आठ बजे निधन हो गया। वे अस्वस्थ होने के कारण लंबे समय से जयपुर के एक निजी अस्पताल में भर्ती थे। उनका सोमवार को अंतिम संस्कार किया जाएगा। अंतिम यात्रा सुबह 11 बजे बनीपार्क स्थित उनके निवास से रवाना होगी।

जानकारी के अनुसार 18 सितंबर को पूर्व सांसद पिलानिया की तबीयत बिगड़ने पर परिजन उन्हें सीकर रोड स्थित एक निजी अस्पताल में इलाज के लिए लेकर आए थे। कुछ दिनों तक वे आईसीयू में भर्ती रहे लेकिन तबीयत में थोड़ा सुधार होने के बाद उन्हें प्राइवेट रूम में शिफ़्ट कर दिया गया था लेकिन रविवार को उनका अस्पताल में निधन हो गया।

ज्ञान प्रकाश पिलानिया 2003 से 2014 तक राज्यसभा सांसद रहे थे. वहीं, उनके पुत्र नवीन पिलानिया राजस्थान की आमेर विधानसभा से विधायक रहे.

पिलानिया का जन्म 18 फरवरी 1932 को श्रीगंगानगर में हुआ। वे सात अगस्त1955 में भारतीय पुलिस सेवा में आए और 21 दिसम्बर 1989 तक सेवा में रहे। वर्ष 2004 में राजस्थान से भारतीय जनता पार्टी के प्रतिनिधि के रूप में राज्यसभा सदस्य निर्वाचित हुए और वर्ष 2008 में उन्हें दूसरी बार राज्यसभा सदस्य चुना गया।

.