For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

सुप्रीम कोर्ट में पहली बार 34 हुई जजों की संख्या, CJI चंद्रचूड़ ने दिलाई दो जजों को शपथ

01:06 PM Feb 13, 2023 IST | Jyoti sharma
सुप्रीम कोर्ट में पहली बार 34 हुई जजों की संख्या  cji चंद्रचूड़ ने दिलाई दो जजों को शपथ

सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने आज सुप्रीम कोर्ट के परिसर में दो जजों को शपथ दिलाई। इस तरह से अब सुप्रीम कोर्ट में पहली बार जजों की संख्या 34 हो गई है। हाल ही में सुप्रीम कोर्ट में 5 जजों को शपथ दिलाई गई थी जिसके बाद यह संख्या 32 हो गई थी।

Advertisement

राजेश बिंदल और अरविंद कुमार बने सुप्रीम कोर्ट के जज

जिन जजों को CJI ने शपथ दिलाई है उनके नाम जस्टिस राजेश बिंदल और जस्टिस अरविंद कुमार है। आज सुबह साढे 10 बजे सुप्रीम कोर्ट के परिसर में दोनों जजों को शपथ दिलाई गई। बता दें कि जस्टिस राजेश बिंदल इलाहाबाद हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश रहे हैं तो जस्टिस अरविंद कुमार ने गुजरात हाईकोर्ट में सीजे रह चुके हैं।

कोलेजियम ने की थी सिफारिश

सुप्रीम कोर्ट के कोलेजियम ने इन दोनों जजों के नाम की सिफारिश 31 जनवरी को दे दी थी, जिसके बाद राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इन नामों पर मुहर लगा दी थी। जस्टिस बिंदल का जन्म 16 अप्रैल 1961 को हुआ था। वे इस अप्रैल को 62 साल की उम्र पूरी कर लेंगे। बता दें कि 62 साल की उम्र में हाईकोर्ट से रिटायरमेंट मिल जाता है  लेकिन अब सुप्रीम कोर्ट में नया पद मिलने से वे अब 3 साल और जज के रूप में अपनी सेवाएं देंगे। वहीं अरविंद कुमार का जन्म 14 जुलाई 1962 को हुआ था वे जुलाई 2023 को 61 साल के हो जाएंगे। सुप्रीम कोर्ट के जज के रूप में नई पारी शुरू करेंगे।

.