होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

चूरू से लेकर झालावाड़ तक, राजस्थान की 5 हॉट लोकसभा सीट...जहां दांव पर लगी दिग्गजों की साख

Lok Sabha Elections 2024 : राजस्थान में लोकसभा चुनाव को लेकर सियासत गरमाई हुई है। यहां पर पूर्व मुख्यमंत्री अशोक, पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत सहित कई दिग्गज नेताओं की साख दांव पर लगी है।
05:26 PM Mar 29, 2024 IST | BHUP SINGH

Lok Sabha Elections 2024 : राजस्थान में लोकसभा चुनाव 19 और 23 अप्रैल दो चरणों में संपन्न होगा। पहले चरण में 12 और दूसरे चरण में 13 सीटों पर मतदान होना है। पहले चरण की नामांकन प्रकिया पूरी हो चुकी है। कांग्रेस और भाजपा ने 24-24 सीटों पर प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया है। बाजवूद इसके 1-1 पर उम्मीदवार की घोषणा होना बाकी है। लेकिन राजस्थान में 25 में से 5 सीटे ऐसी हैं जहां दिग्गज नेताओं की साख दांव पर लगी है। इनमें राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और वसुंधरा राजे जैसे नाम भी शामिल हैं।

यह खबर भी पढ़ें:-‘जयपुर में भाजपा मजबूत…’ खाचरियावास के बिगड़े बोल, कहा-‘पार्टी ने मना करने के बाजवूद टिकट दिया’

झालावाड़-बारां

इस सीट से पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के बेटे और सांसद दुष्यंत पर भाजपा ने एक बार फिर भरोसा जताया है। इसलिए यह सीट पूर्व सीएम वसुंधरा राजे की नाक का सवाल बनी हुई है। यहां से राजे खुद 5 बार और दुष्यंत तीन बार सांसद रह चुके हैं। यहां से कांग्रेस ने पूर्व मंत्री प्रमोद जैन भाया की पत्नी उर्मिला जैन को मैदान में उतारा है। यहां भाया और राजे दोनों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है।

जालोर-सिरोही

इस सीट पर पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत मैदान में उतरे हैं। इसलिए जोधपुर के साथ ही जालोर-सिरोही की सीट भी गहलोत के लिए प्रतिष्ठा का सवाल बन गई है। वैभव गहलोत पिछले लोकसभा चुनाव में जोधपुर से हारने के बाद इस बार उनकी सीट में बदलाव किया गया। जहां वैभव की प्रतिष्ठा भी दांव पर लगी है। इसके अलावा रानीवाड़ा से विधायक रतन देवासी और कांग्रेस के कद्दावर नेता पुखराज पाराशर के लिए भी यह सीट प्रतिष्ठा का विषय है।

चूरू

चूरू से सांसद राहुल कस्वां के कांग्रेस जॉइन करने के बाद सियासी घमासान तेज हो गया है। इस विधानसभा सीट पर बीजेपी के दिग्गज नेता राजेंद्र राठौड़ का वर्चस्व रहा है। हालांकि, विधानसभा में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। भाजपा ने देवेंद्र झाझरिया को प्रत्याशी बनाया है तो कांग्रेस ने राहुल कस्वां को उतारा है।

जोधपुर

जोधपुर लोकसभा सीट पर केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत भाजपा की ओर से मैदान में हैं। वहीं, यह क्षेत्र पूर्व सीएम अशोक गहलोत के गृह जिले में आता है। ऐसे में इस सीट पर शेखावत के साथ ही पूर्व सीएम की भी साख दांव पर लगी है।

यह खबर भी पढ़ें:-कांग्रेस भीलवाड़ा सीट पर बदलेगी प्रत्याशी? ब्राह्मण चेहरे पर लग सकता है दांव, दामोदर गुर्जर का नामांकन रोका

कोटा-बूंदी

इस लोकसभा सीट पर भाजपा ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिडला को मैदान में उतारा है। वे पिछली दो बार से यहां से चुनाव जीतते आ रहे हैं और इस सीट पर काफी मजबूत पकड़ बना ली है। बावजूद इसके कांग्रेस ने ऐन वक्त पर बड़ा दांव खेलते हुए भाजपा के पूर्व विधायक प्रहलाद गुंजल को मैदान में उतार दिया है। यही वजह है कि ये सीट अब हॉट बन गई है।

Next Article