होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

रात के अंधेरे में पाक से 'उड़कर' भारत आई करोड़ों की हेरोइन, BSF ने 45 राउंड फायर कर मार गिराया ड्रोन

पाकिस्तानी तस्कर ड्रोन की मदद से भारत में लगातार हेरोइन की तस्करी करने की कोशिश में लगे हुए है।
03:30 PM Jul 20, 2023 IST | Anil Prajapat

India-Pak border : श्रीगंगानगर। पाकिस्तानी तस्कर ड्रोन की मदद से भारत में लगातार हेरोइन की तस्करी करने की कोशिश में लगे हुए है। वहीं, भारत-पाक बॉर्डर पर सीमा सुरक्षा बल (BSF) भी तस्करों के मनसूबों पर पानी फेरने के लिए पूरी तरह मुस्तैद है। श्रीगंगानगर से लगी भारत-पाक अन्तर्राष्ट्रीय सीमा पर तैनात सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने देर रात एक पाकिस्तान ड्रोन को गिराया है। जांच के दौरान इलाके से 3 पैकेट्स संदिग्ध हेरोइन और एक पाकिस्तानी ड्रोन बरामद किया गया। अंतरराष्ट्रीय बाजार में हेरोइन की कीमत करीब 12 करोड़ रुपए बताई जा रही है।

जोधपुर स्थित बीएसएफ के फ्रंटियर हेडक्वार्टर ने गुरुवार को बताया कि श्रीगंगानगर जिले में रायसिंहनगर इलाके के गांव 41 पीएस के नजदीक बीओपी त्रिशूल पर बीएसएफ जवानों को देर रात गड़गड़ाहट की आवाज सुनकर पाकिस्तानी ड्रोन आने का शक हुआ। इस पर बीएसएफ जवानों ने मोर्चा संभाला और फायरिंग शुरू कर दी। सेना के जवानों ने ड्रोन को टारगेट कर करीब 45 राउंड फायर किए और नशीले पदार्थों को ले जा रहे एक पाकिस्तानी ड्रोन को मार गिराया। फायरिंग से ड्रोन बीओपी कैंपस में आकर गिरा। हालांकि, हेरोइन नहीं मिली। जिस पर सेना ने संयुक्त सर्च ऑपरेशन शुरू किया।

सर्च ऑपरेशन के दौरान पशु बाड़े में मिली हेरोइन

गुरुवार सुबह सेना के जवानों को बीओपी के पास एक पशु बाड़े में हेरोइन का बैग मिला। दरअसल, ड्रोन पर फायरिंग के दौरान हेरोइन का बैग पशु बाड़े गिर गया था। जवानों ने जब पाकस्तानी बैग को खोलकर देखा तो उसमें हेरोइन के 3 पैकेट मिले। जिसे जवानों ने जब्त कर लिया। साथ ही ड्रोन को भी जब्त कर लिया। जब्त की गई हेरोइन का कुल वजन 2.30 किग्रा है और अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसकी कीमत करीब 12 करोड़ रुपए बताई जा रही है। अधिकारियों की मानें तो पाकिस्ता से ड्रोन बॉर्डर की 41PS चेक पोस्ट के पास हेरोइन ड्रॉप करने आया था।

इस महीने पकड़े थी 55 करोड़ की हेरोइन

बता दे कि सुरक्षा एजेसिंयों से मिले इनपुट के आधार बीएसएफ, पुलिस और एनसीबी ने इसी महीने भारत-पाकिस्तान बॉर्डर पर बाड़मेर जिले के केलनोर इलाके में नशे की बड़ी खेप जब्त की थी। सेना के जवानों बॉर्डर से 150 मीटर दूर एक खेत में इंटरनेशनल कॉफी ब्रांड के पैकेट में हेरोइन से भरे 11 पैकेट बरामद किए थे। ये पैकेट पाकिस्तानी तस्करों ने तारबंदी के ऊपर से फेंके थे। जिन्हें स्थानीय तस्करों ने खेत में गड्ढा खोदकर छीपा दिए थे। लेकिन, श्रीगंगानगर में पकड़े गए तस्कर भुट्‌टा सिंह की निशानदेही पर सेना ने नशे की खेप को भंडाफोड़ किया था। 11 पैकेट में मिली हेरोइन की कीमत अंतर्राष्ट्रीय बाजार में 55 करोड़ रुपए आंकी गई थी।

नजदीकी इलाकों के युवाओं को फंसा रहे पाक तस्कर

बता दें कि पाकिस्तान में बैठे तस्कर सीमावर्ती क्षेत्रों में सीमा के आसपास के रहने वाले युवा एवं ऐसे लोगों को निशाना बनाकर तस्करी करवा रहा है। पाकिस्तान में बैठे तस्कर व्हाट्सएप कॉल के जरिए सीमावर्ती क्षेत्र के रहने वाले लोगों से संपर्क कर बड़ी कमाई का लालच देते है। फिर अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर स्थित तारबंदी के ऊपर से भारतीय सीमा में हेरोइन के पैकेट फेंकते है। भारतीय इलाके में उनके संपर्क में आए लोग इस खेत को देश के अलग-अलग हिस्सों में पहुंचाते हैं। इसी तरह के मामलों में पिछले दिनों बाड़मेर जिले भर में कई तस्कर पकड़े गए हैं।

ये खबर भी पढ़ें:-भाई की हत्या के शक में युवक ने की क्रूरता, 6 महीने की भतीजी सहित 4 लोगों का गला काटा, फिर लगाई आग

Next Article