For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

रडार पर शिक्षा के सौदागर... पुलिस चिह्नित कर नकल माफिया व फर्जी डिग्री बनाने वालों पर लेगी एक्शन

राजस्थान में नई भाजपा सरकार बनने के बाद नकल माफियाओं, फर्जी डिग्री बनाने वालों पर कार्रवाई के लिए पुलिस को फ्री हैंड मिल गया है।
08:35 AM Dec 25, 2023 IST | Anil Prajapat
रडार पर शिक्षा के सौदागर    पुलिस चिह्नित कर नकल माफिया व फर्जी डिग्री बनाने वालों पर लेगी एक्शन
Police Headquarters

Rajasthan Police : जयपुर। राजस्थान में नई भाजपा सरकार बनने के बाद नकल माफियाओं, फर्जी डिग्री बनाने वालों पर कार्रवाई के लिए पुलिस को फ्री हैंड मिल गया है। ऐसे में पुलिस भी अब शिक्षा के सौदागरों पर कार्रवाई के मूड में है। इसको लेकर रविवार को डीजीपी उमेश मिश्रा ने फर्जी डिग्री और मार्कशीट बनाने वाले गिरोह से जुड़े सभी व्यक्तियों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।

Advertisement

डीजीपी मिश्रा ने कहा कि पुलिस मुख्यालय की ओर से इन गिरोह से जुड़े व्यक्तियों पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है। एडिशनल डीजीपी क्राइम दिनेश एमएन इसकी मॉनिटरिंग करेंगे। यह टीम प्रदेश व अन्य राज्यों में फर्जी डिग्री और मार्कशीट बनाने वाले विश्वविद्यालय एवं शिक्षण संस्थानों पर नजर रखेगी। उन्होंने सभी पुलिस अधिकारियों को इस संबंध में प्राप्त शिकायतों पर तत्काल अनुसंधान कर त्वरित कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।

फर्जी अंक तालिका देने के मास्टर माइंड को जोधपुर से किया गिरफ्तार 

डीजीपी मिश्रा ने बताया कि विगत दिनों में जोधपुर पश्चिम जिला पुलिस ने विभिन्न यूनिवर्सिटी के कई कोर्स की फर्जी अंक तालिका देकर ठगी करने वाले गिरोह के मास्टरमाइंड नरेश प्रजापत पुत्र अशोक कुमार (28) निवासी थाना कोतवाली नागौर हाल थाना मान का थान जिला जोधपुर पूर्व को गिरफ्तार किया है।

आरोपी के विरुद्ध थाना कुड़ी भगतासनी स्थित एक स्कूल के संचालक अशोक कुमार गुप्ता द्वारा रिपोर्ट दर्ज कराई गई थी। विभिन्न यूनिवर्सिटी में प्रवेश और कोर्स करवाने के नाम पर आरोपी नरेश ने 2021 से 30 व्यक्तियों के आवेदन लेकर 26 लाख ले लिए और सभी को फर्जी डिग्री और मार्कशीट थमा दी।

पैसे लेकर नामी विश्वविद्यालयों की देता है डिग्रियां 

डीजीपी ने बताया कि पुलिस ने मामले में त्वरित अनुसंधान कर आरोपी नरेश प्रजापत को 18 दिसंबर को गिरफ्तार कर लिया। जांच में सामने आया कि नरेश की अन्य राज्यों की फर्जी डिग्रियों के एजेंटस से संपर्क है। पैसे लेकर आरोपी उत्तराखंड शिक्षा परिषद रुड़की, मेवाड़ यूनिवर्सिटी गंगरार चितौड़गढ़, श्री कृष्णा विश्वविद्यालय छतरपुर मध्य प्रदेश और आईईसी यूनिवर्सिटी हिमाचल प्रदेश के नाम से जारी फर्जी डिग्रियां देता है।

डीजीपी मिश्रा ने बताया कि अन्य राज्यों में इसके गिरोह के सदस्यों की गिरफ्तारी के लिए डीसीपी पश्चिम श्री गौरव यादव के निर्देशन में दो टीम रवाना की गई है। अभियुक्त नरेश प्रजापत को रिमांड पर लेकर गहनता से अनुसंधान किया जा रहा है। फर्जी अंक तालिका एवं डिग्रियां तैयार करने वाले प्रत्येक आरोपी को चिन्हित कर उनके विरुद्ध सख्त एवं प्रभावी कार्रवाई की जाएगी।

ये खबर भी पढ़ें:-Weather Update : कोहरे में डूबी रही सुबह, दिनभर सूरज की आंख मिचौली, शीतलहर ने छुड़ाई कंपकपी

.