For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

दिल्ली नहीं…प्रदेश के कई शहरों की हवा भी 'जहरीली', भिवाड़ी सबसे ऊपर, जानिए 10 सबसे प्रदूषित शहर

04:35 PM Nov 06, 2023 IST | Sanjay Raiswal
दिल्ली नहीं…प्रदेश के कई शहरों की हवा भी  जहरीली   भिवाड़ी सबसे ऊपर  जानिए 10 सबसे प्रदूषित शहर

जयपुर। इन दिनों राजधानी दिल्ली सहित एनसीआर में वायु प्रदूषण का स्तर काफी तेजी से बढ़ता हुआ देखा जा रहा है। दिल्ली के बाद अब राजसी किलों और हलचल भरे शहरों पर वाले राजस्थान में भी वायु प्रदूषण का असर दिख रहा है। राजधानी जयपुर सहित कई शहरों में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 'गंभीर' या 'बहुत खराब' श्रेणी में है।

Advertisement

वायु प्रदूषण से आंखों में जलन लगना, खांसी, सांस फूलना आदि लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। प्रदेश में बढ़ते वायु प्रदूषण के बीच केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने कई जिलों में हवा की गुणवत्ता की जांच की।

सीपीसीबी द्वारा सोमवार सुबह 10 बजे मापी गई राजस्थान में हवा की गुणवत्ता में अलवर जिले का भिवाड़ी शहर प्रदूषित शहरों की सूची में सबसे ऊपर है। भिवाड़ी का एक्यूआई (वायु गुणवत्ता सूचकांक) 459 है, जो 'गंभीर' श्रेणी में आता है। वहीं वायु प्रदूषण में धौलपुर, हनुमानगढ़, चुरू, भरतपुर, श्रीगंगानगर, जयपुर, अलवर, जैसलमेर और दौसा का नाम भी शामिल है।

प्रदेश के टॉप 10 प्रदूषित शहरवायु गुणवत्तासूचकांक
शहरऔसतAQI दर्जा
भिवाड़ी459गंभीर
धौलपुर348बहुत खराब
हनुमानगढ़334बहुत खराब
चूरू331बहुत खराब
भरतपुर332बहुत खराब
श्रीगंगानगर330बहुत खराब
जयपुर306बहुत खराब
अलवर281खराब
जैसलमेर279खराब
दौसा274खराब

करौली और राजसमंद की हवा साफ...

सभी शहरों ने 270 से ऊपर एक्यूआई मान दर्ज किए, जो 'बहुत खराब' वायु गुणवत्ता का संकेत देते हैं। ये शहर, पूरे राज्य में बिखरे हुए हैं और वायु प्रदूषण का दंश झेल रहे हैं, यहां के निवासी दिन-ब-दिन जहरीली हवा में सांस लेने को मजबूर हैं।हालांकि, इस चिंताजनक स्थिति के बीच अरावली पहाड़ियों के बीच बसे करौली और राजसमंद में वायु प्रदूषण का कहर नहीं बरपा है, उनकी हवा अभी भी अपेक्षाकृत साफ है। करौली में एक्यूआई 74 और राजसमंद में एक्यूआई 78 दर्ज किया गया।

राजस्थान के प्रदूषण का स्तर दिल्ली के समान…

राजधानी दिल्ली के साथ राजस्थान की तुलना में एक परेशान करने वाली समानता का खुलासा हुआ। सुबह 10 बजे दिल्ली का एक्यूआई 250 था, जो 'खराब' श्रेणी में आता था। दिल्ली के एक्यूआई से संकेत मिलता है कि राजस्थान का वायु प्रदूषण स्तर दिल्ली के बराबर था, एक ऐसा शहर जो अपने गंभीर वायु प्रदूषण के लिए कुख्यात है।

बता दें कि प्रदेश में वायु प्रदूषण के स्रोत राज्य के समान ही विविध हैं। वाहनों का उत्सर्जन, औद्योगिक गतिविधियां, पराली जलाना और निर्माण स्थलों से धूल सभी बिगड़ती वायु गुणवत्ता में योगदान करते हैं। स्थिति राज्य की शुष्क जलवायु और स्थलाकृति से और बढ़ गई, जिसने प्रदूषकों को फँसा लिया और उन्हें फैलने से रोक दिया।

बढ़ते प्रदूषण के प्रभाव…

राजस्थान में वायु प्रदूषण के स्वास्थ्य प्रभाव दूरगामी हैं। अस्थमा और ब्रोंकाइटिस जैसे श्वसन रोग बढ़ रहे है, खासकर बच्चों और बुजुर्गों पर इसका सबसे ज्यादा असर हो रहा है। हृदय रोग भी वायु प्रदूषण से जुड़े है, जिससे राज्य की स्वास्थ्य सेवा व्यवस्था पर दबाव पड़ रहा है।

कैसे बचाव करें…

राजस्थान में वायु प्रदूषण से निपटने के लिए बहु-आयामी दृष्टिकोण की आवश्यकता है। पर्यावरणीय नियमों को सख्ती से लागू करना, स्वच्छ ईंधन और प्रौद्योगिकियों को बढ़ावा देना और जन जागरूकता अभियान सभी आवश्यक कदम है। राज्य सरकार को सामूहिक परिवर्तन लाने के लिए उद्योगों, किसानों और नागरिकों के साथ मिलकर काम करने की जरूरत है।

.