होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

ब्रह्मांड का सबसे बड़ा एक्स-रे मैप आया सामन, यूनिवर्स में 7 लाख से ज्यादा ब्लैक होल

ब्रह्मांड का अब तक का सबसे बड़ा एक्स-रे मैप सामने आया है। वैज्ञानिकों ने ब्रह्मांड के अब तक के सबसे बड़े एक्स-रे मैप जारी किया है। एक्स-रे मैप में 9,00,000 से ज्यादा हाई एनर्जी ब्रह्मांडीय स्रोत पाए गए हैं, जिनमें 7,00,000 से ज्यादा सुपरमैसिव ब्लैक होल भी शामिल हैं।
08:47 AM Feb 04, 2024 IST | BHUP SINGH

वॉशिंगटन। ब्रह्मांड का अब तक का सबसे बड़ा एक्स-रे मैप सामने आया है। वैज्ञानिकों ने ब्रह्मांड के अब तक के सबसे बड़े एक्स-रे मैप जारी किया है। एक्स-रे मैप में 9,00,000 से ज्यादा हाई एनर्जी ब्रह्मांडीय स्रोत पाए गए हैं, जिनमें 7,00,000 से ज्यादा सुपरमैसिव ब्लैक होल भी शामिल हैं। जर्मन eROSITA कंसोर्टियम ने 31 जनवरी को रूसी-जर्मन उपग्रह स्पेक्ट्रम-आरजी पर eROSITA एक्स-रे टेलीस्कोप द्वारा इकट्ठा किया गया डेटा को प्रकाशित किया गया है।

मिशन को मैनेज करने में मदद करने वाली जर्मनी में मैक्स प्लैंक सोसाइटी ने एक आधिकारिक बयान में कहा, पहला eROSITA ऑल-स्काई सर्वे कैटलॉग अब तक पब्लिश एक्स-रे स्रोतों का सबसे बड़ा कलेक्शन है।

ब्रह्मांड मैप में ऐसी है गैलेक्सी

मैक्स प्लैंक सोसाइटी ने कहा कि eROSITA को फरवरी 2022 में “सेफ मोड’ में डाल दिया गया था और तब से साइंस ऑपरेशन्स फिर से शुरू नहीं हुए हैं। दूर की गैलेक्सी में करीब 7,10,000 सुपरमैसिव ब्लैक होल के अलावा, 9,00,000 हाई एनर्जी के अलावा 1,80,000 एक्स-रे उत्सर्जित करने वाले तारे, 12,000 क्सस्टर ऑफ गैलेक्सी के साथ ही एक्स-रे उत्सर्जित करने वाले बाइनरी तारे, सुपरनोवा अवशेष, पल्सर और अन्य ऑब्जेक्टिव्स भी शामिल हैं।

EROSITA की प्रिंसिपल इन्वेस्टिगेटर एं ड्रिया मेरलोनी ने कहा, ये एक्स-रे खगोल विज्ञान के लिए शानदार नंबर्स हैं । उन्होंने कहा, हमने 6 महीनों में बड़े फ्लैगशिप मिशन एक्सएमएम-न्यूटन और चंद्रा द्वारा करीब 25 सालों के ऑपरेशन में किए गए स्रोतों की तुलना में अधिक स्रोतों का पता लगाया है।

Next Article