For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

Unique Marriage Of Rajasthan : फ्रांसीसी जोड़े ने जोधपुर में दोबारा रचाई शादी, बताई ये वजह

01:09 PM Feb 20, 2023 IST | Sanjay Raiswal
unique marriage of rajasthan   फ्रांसीसी जोड़े ने जोधपुर में दोबारा रचाई शादी  बताई ये वजह

जोधपुर। अपनी खूबसूरती के लिए राजस्थान देश-विदेश में काफी प्रसिद्ध है। देश-विदेश से लोग यहां आकर शादी कर रहे हैं। राजस्थान में बॉलीवुड से लेकर बिजनेसमैन तक और एनआरआई से लेकर आम आदमी तक शादियों पर जमकर खर्च कर रहे हैं। वहीं अब जोधपुर में विदेशी कपल ने यहां आकर दोबारा शादी की है। फ्रांस के रहने वाले 60 साल के इस कपल ने हिंदू रीति-रिवाज से दोबारा एक-दूसरे से शादी कर ली। एरिक और ग्रैबियल ने अग्नि को साक्षी मानकर सात फेरे लिए। शादी में हिंदू रिति-रिवाज से सारी रस्म निभाई। पंडित ने वैदिक मंत्रोचार के साथ दोनों का पाणिग्रहण संस्कार भी करवाया। वहीं भारतीय टूरिस्ट गाइड भुजपाल सिंह और उसकी पत्नी ने कन्यादान की परंपरा को निभाया।

Advertisement

बता दें कि फ्रांस के रहने वाले एरिक और ग्रैबियल के बच्चे भी हैं। दोनों तीन बार भारत घूम चुके हैं। दोनों को यहां के रिति-रिवाज बहुत पसंद आए। अपने प्यार को सलामत बनाए रखने के लिए फ्रांसीसी जोड़े ने हिंदू रीति-रिवाज से दोबारा एक-दूसरे से शादी की।

दोस्त के साले की शादी में शामिल होने आए थे एरिक…

फ्रांस के रहने वाले वाले एरिक (60) और उनकी पत्नी ग्रैबियल पिछले कई सालों से राजस्थानी टूरिस्ट गाइड भुजपाल सिंह के संपर्क में हैं। हाल ही में टूरिस्ट गाइड भुजपाल सिंह ने अपने साले के शादी समारोह में एरिक और ग्रैबियल को भी आमंत्रित किया था। दोनों ही शादी समारोह में शामिल होने लिए फ्रांस से यहां आए है।

यहां पर शादी समारोह को देखकर एरिक और ग्रैबियल ने हिंदू रिति-रिवाज से से दोबारा शादी की इच्छा जताई। दोनों का राजपूत समाज की पारंपरिक विधि विधान से विवाह संपन्न करवाया गया। विदेशी जोड़े की शादी में टूरिस्ट के घर-परिवार के लोग ही घराती और बाराती बने। दूल्हा बने फ्रांस के एरिक राजशाही अचकन और साफा पहन घोड़ी पर सवार हुए और दुल्हन के द्वार पर पहुंचे। शहर के एक रेस्टोरेंट में कपल का शादी रचाई।

दूल्हा बने एरिक ने कहा, मैं भारतीय परंपराओं से काफी प्रभावित हूं। दोस्त भुजपाल सिंह (टूरिस्ट गाइड) ने जब मुझे शादी समारोह को लेकर आमंत्रित किया, तो मेरे भी यहां के रिति-रिवाज से शादी करने इच्छा जताई। जिसके बाद हमने हिंदू रीति रिवाज से दोबारा शादी रचाई है।

.