For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

PF खाताधारकों के लिए EPFO की चेतावनी, आज ही करें ये काम, वरना पछताना पड़ेगा

EPFO ने कहा है कि हैकर्स बड़ी संख्या में PF खाता धारकों को टारगेट बना रहे हैं।
11:48 AM Oct 06, 2022 IST | Sunil Sharma
pf खाताधारकों के लिए epfo की चेतावनी  आज ही करें ये काम  वरना पछताना पड़ेगा

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने सभी पीएफ अकाउंट होल्डर्स के लिए चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि वे किसी भी सोशल मीडिया पर अपने PF Account से रिलेटेड कोई भी जानकारी शेयर न करें। ईपीएफओ ने कहा है कि ऐसा करने पर उनके अकाउंट को हैक किया जा सकता है और वे Online Fraud का शिकार बन सकते हैं।

Advertisement

EPFO ने कहा कि विभाग कभी भी किसी भी PF Account होल्डर से UAN, पैन नंबर, बैंक डिटेल आदि की जानकारी नहीं मांगता है। यदि कोई व्यक्ति आपसे फोन, ईमेल या सोशल मीडिया पर इस तरह की जानकारी मांगे तो सावधान हो जाएं और किसी भी कीमत पर दूसरों के साथ निजी जानकारी शेयर न करें।

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार की बड़ी घोषणा! 4% ब्याज पर लें 3,00,000 रुपए का लोन

इस संबंध में सोशल मीडिया पर ट्वीट करते हुए विभाग ने लिखा, ‘#EPFO कभी भी अपने सदस्यों से व्यक्तिगत विवरण जैसे आधार, पैन, यूएएन, बैंक खाता या ओटीपी फोन या सोशल मीडिया पर साझा करने के लिए नहीं कहता है।’

ईपीएफओ ने अपने ट्वीट में लिखा है, ‘कभी भी अपने सदस्यों से व्यक्तिगत विवरण जैसे आधार, पैन, यूएएन, बैंक खाता या ओटीपी फोन या सोशल मीडिया पर साझा करने के लिए नहीं कहता है। किसी भी सेवा के लिए ईपीएफओ कभी भी व्हाट्सऐप, सोशल मीडिया आदि के माध्यम से कोई राशि जमा करने के लिए नहीं कहता।’

यह भी पढ़ें: अब तेल के साथ सोना भी बेचेगा सऊदी अरब, मदीना में मिला अथाह सोना… जल्द शुरू होगी खुदाई

हैकर्स के निशाने पर हैं पीएफ खाता धारक

इन दिनों हैकर्स बड़ी संख्या में पीएफ खाता धारकों को टारगेट बना रहे हैं। उल्लेखनीय है कि पीएफ खाते में लोग अपने पूरी जीवन की बचत जमा रखते हैं ताकि उनका बुढ़ापा अच्छे से बीत सकें। साथ ही ऐसे लोग तकनीक के मामले में भी ज्यादा जानकार नहीं होते हैं। ऐसे में हैकर्स एक ही बार में ज्यादा माल लूटने के हिसाब से उन्हें निशाना बनाते हैं और किसी न किसी बहाने से उनकी पर्सनल डिटेल्स लेकर उनके पीएफ अकाउंट से पैसा ठग लेते हैं।

क्या-क्या शेयर नहीं करना चाहिए

साइबर एक्सपर्ट्स के अनुसार हमें कभी भी अपनी कोई भी पर्सनल डिटेल दूसरों के साथ शेयर नहीं करनी चाहिए। आपको अपना बैंक अकाउंट नंबर, पैन नंबर, आधार नंबर, पीएफ अकाउंट नंबर, ऑनलाइन अकाउंट डिटेल्स आदि शेयर नहीं करनी चाहिए। इनके अलावा यदि कभी आपके फोन या ईमेल्स पर किसी तरह का कोई OTP आए तो उसे भी किसी के साथ चाहे वो आपका करीबी ही क्यों न हो, शेयर नहीं करना चाहिए।

.