होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

सिटी पार्क में आज से लगेगा एंट्री चार्ज, बस मॉर्निंग वॉक फ्री

09:31 AM Mar 09, 2023 IST | Anil Prajapat

जयपुर। मानसरोवर में हाऊसिंग बोर्ड द्वारा इंटरनेशनल पार्कों की थीम पर विकसित किए गए सिटी पार्क में घूमने के लिए अब जेब ढीली करनी पड़ेगी। गुरुवार से यहां एंट्री के लिए शुल्क चार्ज देना पड़ेगा। हाऊसिंग बोर्ड ने 20 रुपए प्रतिव्यक्ति शुल्क चार्ज निर्धारित किया है। सुबह 9 बजे बाद एंट्री करने वाले विजिटर्स से यह शुल्क वसूला जाएगा। इसमें 12 वर्ष तक की उम्र के बच्चों को फ्री एंट्री दी जाएगी।

वहीं, मॉर्निंग वॉक के लिए आने वाले के लिए सुबह 6 से 9 बजे तक फ्री रखा गया है। एक बार में प्रवेश शुल्क का समय तीन घंटे के लिए रखा गया है, इससे अधिक होने पर दोबारा टिकट लेना होगा। पार्क में हाउसिंग बोर्ड प्री वेडिंग और फिल्म शूट के लिए भी चार्ज वसूलेगा।

हाउसिंग बोर्ड कमिश्नर पवन अरोड़ा ने बताया कि सिटी पार्क में हर रोज 25 से 30 हजार लोग विजिट करने आते हैं। उन्होंने बताया कि असामाजिक तत्वों द्वारा गंदगी और तोड़फोड़ कारण के कारण पार्क की सौंदर्यता जा रही थी। ऐसे में सौन्दर्यता और मेंटेनेंस को बनाए रखने के लिए विजिटर्स से एंट्री फीस वसूलने का निर्णय किया गया है।

मशाल वाहक ले गए वॉर मेमोरियल

अरोड़ा ने बताया कि पार्क में डेली आने वाले विजिटर्स के लिए वार्षिक पास भी बनाया जाएगा, जो 999 रुपए में बनेगा। इसके अलावा पार्क में बनी पार्किं ग में भी शुल्क लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि टू व्हीलर से 20 रुपए और फोर व्हीलर से 50 रुपए पार्किंग शुल्क लिया जाएगा। इसके अलावा हाउसिंग बोर्ड ने यहां प्री-वेडिंग, फिल्म-सीरियल शूट करने के भी फीस निर्धारित की है।पार्क में वेडिंग फोटोशूट 1 दिन का एक हजार रुपया एवं फिल्म व सीरियल शूट 1 दिन करने का 5000 शुल्क वसूला जाएगा, जिसकी संपूर्ण तैयारियां पूरी हो चुकी है।

गुरुवार से मुख्य प्रवेश द्वार पर लोहे की रेलिंग रहेगी, जबकि साइड से दो प्रवेश द्वार रहेंगे, दोनों प्रवेश द्वार पर टिकट विंडो एवं पार्किं ग सुविधाएं उपलब्ध रहगी। पर्यटक ऑनलाइन भी बारकोड स्कैन करके , ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं। एक साथ आने वाले पर्यटकों को एक ही टिकट पर काउंटिंग की सुविधा भी मिलेगी। पार्क में निगरानी के लिए अतिरिक्त सुरक्षा गार्ड की तैनाती भी की जाएगी।

ये खबर भी पढ़ें:-बीजेपी की सियासत : अगला नेता प्रतिपक्ष कौन? भाजपा मौन

Next Article