होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

अंग्रेजी माध्यम स्कूल तो बढ़े लेकिन शिक्षकों की कमी बरकरार, नए सेशन में इंग्लिश मीडियम के 1104 नए स्कूल होंगे शुरू

07:57 AM Apr 21, 2023 IST | Supriya Sarkaar

जयपुर। प्रदेश में सत्र 2019-20 में 33 स्कूलों से शुरू हुए महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूलों की संख्या अब बढ़कर 2724 हो चुकी हैं। नए सत्र में प्रदेश भर में 1104 नए स्कूल शुरू होंगे। लेकिन इन स्कूलों में पढ़ाने वाले अंग्रेजी माध्यम के शिक्षकों की जगह हिंदी माध्यम के शिक्षक होंगे। सरकार द्वारा महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूलों के चार साल में एक भी नियमित भर्ती एक बार भी नहीं की। जबकि बीते सत्र तक प्रदेश भर के 1620 स्कूलों में 3,03,932 स्टूडेंट इन्ही शिक्षकों से पढ़ते रहे। इस बार स्टूडेंट्स की संख्या चार लाख से अधिक होगी। लेकिन विभाग द्वारा बीते दो वर्ष से 10 हजार शिक्षकों की संविदा आधारित प्रक्रियाधीन भर्ती पूरी नहीं हुई।

भर्ती पूरी हुई तो मिलेंगे 9712 शिक्षक 

अंग्रेजी माध्यम के महात्मा गांधी स्कूल और अन्य स्कूलों में राजस्थान कॉन्ट्रेक्चुअल हायरिंग सिविल पोस्ट रूल्स 2022 के तहत संविदा पर लेवल वन और लेवल सेकंड के 9712 पदों के लिए भर्ती हो रही है। लेवल वन के तहत 7140 और लेवल सेकंड में अंग्रेजी के 1286 और गणित-विज्ञान के 1286 पदों पर भर्ती की जाएगी। भर्ती के लिए विभाग ने 10 अप्रैल तक आवेदन लिए हैं, जिसमें गणित-विज्ञान के 1286 पदों पर 13904 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। जबकि इंग्लिश के 1286 पदों पर 7846 आवेदन प्राप्त हुए हैं। 

वहीं लेवल प्रथम के लिए 9599 उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। संविदा भर्ती के तहत अभ्यर्थियों की वरीयता का निर्धारण एके डमिक डिग्री के 75% और प्रोफेशनल डिग्री के 25% अंकों को जोड़कर किया जाएगा। जिसके तहत जिला स्तर पर मेरिट बनाई जाएगी। पात्र अभ्यर्थियों की पोस्टिंग ग्रामीण क्षेत्र के इंग्लिश मीडियम स्कूलों में की जाएगी। अभ्यर्थियों को स्कूल का आवंटन काउंसलिंग के जरिए किया जाएगा। 

एडमिशन के लिए आवेदन 4 से 9 मई तक 

इन स्कूलों में प्रवेश के लिए आवेदन 4 से 9 मई तक स्कूलों में व्यक्तिगत और ऑनलाइन किए जा सकेंगे। 11 मई को प्राप्त आवेदनों की सूची स्कूल के नोटिस बोर्ड पर चस्पा कर दी जाएगी। अगले दिन 12 मई को जरूरत होने पर लॉटरी निकाली जाएगी। संस्था प्रधानों द्वारा 13 मई को प्रवेशित बच्चों की सूची चस्पा की जाएगी। 15 मई से प्रवेश कार्य शुरू हो जाएगा। शिक्षण कार्य 1 जुलाई से शुरू होगा। 

गुणवत्ता बनाए रखना चुनौती  

इधर शिक्षा विभाग की ओर हिंदी मीडियम के शिक्षकों का चयन कर स्कूलों में नियुक्त किए जा रहे हैं। इस प्रक्रिया में आधा सत्र बीत गया है। पिछले सत्र 2022-23 में भी शिक्षकों की नियुक्ति सत्र शुरू होने के चार माह बाद हुई। वहीं इस बार भी स्कूलों में प्रवेश से लेकर शिक्षण कार्य हिन्दी मीडियम के शिक्षक ही करेंगे। जिसको लेकर आपत्ति जताते हुए शिक्षक संघ रेस्टा के अध्यक्ष मोहर सिहं सलावद ने जल्द नई नियमित भर्ती की मांग की है। 

(Also Read- ‘मेरी कमजोर अंग्रेजी के चलते CS उषा शर्मा ब्रीफ करती रहीं…अब आप जरा दामोदरन जी को ब्रीफ करो’..गहलोत ने ली चुटकी तो ठहाके से गूंजा सभागार)

Next Article