होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

आचार संहिता के बाद एक्शन में एनफोर्समेंट एजेंसियां, अब तक ₹70 करोड़ की ड्रग्स, शराब व नकदी पकड़ी

विधानसभा चुनाव- 2023 की आचार संहिता लगने के बाद राजस्थान में एनफोर्समेंट एजेंसियां सक्रिय होकर कार्रवाई कर रही है।
07:48 AM Oct 17, 2023 IST | Anil Prajapat

Rajasthan election 2023 : जयपुर। विधानसभा चुनाव- 2023 की आचार संहिता लगने के बाद राजस्थान में एनफोर्समेंट एजेंसियां सक्रिय होकर कार्रवाई कर रही है। निर्वाचन विभाग के निर्देश पर प्रदेश में विभिन्न एजेंसियों ने सोमवार तक रिकॉर्ड 7 करोड़ रुपए से ज्यादा की ड्रग्स, शराब, सोना, फ्रीबीज और नकदी पकड़ी है। इसी तरह पिछले 3 दिन में एजेंसियों ने 33 करोड़ रुपए की कीमत से ज्यादा की ड्रग्स, शराब, सोना, फ्रीबीज व नगदी पकड़ा था। 

आचार संहिता लागू होने से अब तक एजेंसियां 70 करोड़ रुपए से ज्यादा कीमत की अवैध सामग्री जब्त कर चुकी हैं। प्रदेश में आदर्श आचार संहित लागू होने के बाद राजस्थान पुलिस ने भी धनबल का उपयोग करने वालों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। पुलिस की इस बार धरपकड़ इतनी मजबूत है कि सात दिन में ही पिछले बार से कई गुना ज्यादा कार्रवाई की गई। 

सात दिन में करीब 45 करोड़ रुपए शराब, मादक पदार्थ, नगदी, रेवड़ी व अन्य कीमती माल पकड़ा है। पुलिस ने जिले के अंदर व सभी जिलों की सीमाओं पर 250 चेक पोस्ट बनाई है और इतनी ही संख्या में नाके बनाए हैं। पुलिस के साथ में आयकर विभाग, वन विभाग, आबकारी विभाग और नारकोटिक्स विभाग के कर्मचारी भी कार्रवाई में शामिल हैं।

राज्य की सीमाओं पर कड़ा पहरा

प्रदेश में अक्टूबर को आदर्श आचार संहिता लगने के बाद आईजी विकास कुमार को नोडल ऑफिसर बनाया गया। कुमार ने प्रदेश के अंतरराष्ट्रीय और अंतराज्यीय बॉर्डर पर नाकाबंदी शुरू कर दी। गांजा, स्मैक, हेरोइन, डोडा पोस्त, कोकोन समेत अन्य सामान बरामद किया है। वर्ष 2018 में छह अक्टूबर को आदर्श आचार संहिता लगी थी।

सात दिसम्बर को यह हटाई गई। इस दौरान 65 करोड़ रुपए कीमत का मादक पदार्थ जब्त किया था। इसमें 20 करोड़ रुपए की 1.40 लाख लीटर शराब, 16 के मादक पदार्थ और 12 करोड़ रुपए की नकदी शामिल है। 10 करोड़ रुपए कीमत की मुफ्त को खड़ी (साड़िया, कम्बल, मोबाइल अनावाद बीज समेत अन्य मुफ्त का सामान शामिल है।  

प्रदेशभर में विभागों द्वारा कड़ी निगरानी 

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि प्रदेश में अलग-अलग एजेंसियों की ओर से जारी रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई कि आचार संहिता लगने से अब तक 2 लाख 73 हजार 314 लीटर शराब (5 करोड़ 81 लाख रुपए कीमत) 8 करोड़ 55 लाख रुपए कैश, ड्रग्स लगभग 30.24 करोड़ रुपए, और सोना-चांदी जैसी कीमती धातुओं की 6.62 करोड़ रुपए की जब्ती की गईं हैं। जबकि 19.14 करोड़ की फ्रीबीज जब्त की गई है। इन एजेंसियों में राज्य पुलिस, राज्य एक्साइज, नारकोटिक्स विभाग एवं आयकर विभाग प्रमुख हैं।

आईजी बोले-7 दिन में ही 45 करोड़ का सामान सीज

आरएसी पुलिस मुख्यालय के आईजी विकास कुमार ने कहा कि आचार संहिता लगने के बाद मात्र सात दिन में पुलिस ने करीब 45 करोड़ रुपए कीमत के सामान काे सीज किया है। पुलिस टीम पूरी तरह से बॉर्डर पर सतर्क होकर कार्रवाई कर रही है। यदि कोई टीम लापरवाही करेगी तो इस पर भी कारवाई की जाएगी। 

ये खबर भी पढ़ें:-Weather Update : जोधपुर-बीकानेर संभाग में तेज हवाओं के साथ बारिश-ओले, आज 7 जिलों में येलो अलर्ट

Next Article