For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

10 लाख लोगों को मंगल पर बसाएंगे मस्क, पेश किया पूरा खाका

एलन मस्क ने कहा है कि वह एक ऐसी कार्य योजना तैयार कर रहे हैं, जिससे 10 लाख लोगों को पृथ्वी से मंगल ग्रह पर ले जाया जाएगा।
09:19 AM Feb 12, 2024 IST | BHUP SINGH
10 लाख लोगों को मंगल पर बसाएंगे मस्क  पेश किया पूरा खाका

वाशिंगटन। एलन मस्क ने कहा है कि वह एक ऐसी कार्य योजना तैयार कर रहे हैं, जिससे 10 लाख लोगों को पृथ्वी से मंगल ग्रह पर ले जाया जाएगा। एक दिन ऐसा भी आएगा जब मंगल ग्रह के लिए उड़ान देश के ही एक कोने से दूसरे कोने में विमान से जाने जैसी होगी। एलन मस्क ने कहा था कि इंसानों को चांद पर अगले आठ सालों में भेजा जा सकेगा।

Advertisement

अमेरिकी अरबपति कारोबारी एलन मस्क ने अंतरिक्ष में उद्यम के एक और क्रांतिकारी कदम की घोषणा की है। एलन मस्क ने एक्स डॉट कॉम पर एक पोस्ट में लिखा, हम दस लाख लोगों को मंगल ग्रह पर ले जाने के लिए एक गेम प्लान तैयार कर रहे हैं। उन्होंने कहा, स्टारशिप अब तक बना सबसे बड़ा रॉकेट है, जो हमें मंगल ग्रह तक ले जाएगा।

यह खबर भी पढ़ें:-वैज्ञानिक मान रहे दूसरी पृथ्वी, नासा ने ब्रह्मांड में खोजा ‘सुपर अर्थ’

एक देश की उड़ान की तरह होगी मंगल ग्रह की यात्रा

एलन मस्क का कहना है कि आने वाले समय में मंगल ग्रह की यात्रा पूरे देश में एक उड़ान की तरह होगी। यह जवाब मस्क ने उन यूजर्स के सवाल का जवाब देते हुए कहा था कि जो लाल ग्रह पर स्टारशिप के लॉन्च बारे में पूछ रहे थे। मस्क ने कहा था कि स्टारशिप को 5 साल से कम समय में चंद्रमा पर पहुंचने में सक्षम होना चाहिए। स्पेसएक्स ड्रैगन अंतरिक्ष यान अंतरिक्ष यात्रियों को आधी सदी से भी अधिक समय में पृथ्वी से सबसे दूर ले जाएगा। मंगल ग्रह पर बसने के लिए अभी बहुत काम करना बाकी है।

चंद्रमा और मंगल ग्रह पर मानव भेजने का है प्लान

एलन मस्क ने जनवरी में कहा था कि उन्हें उम्मीद है कि स्पेसएक्स अगले 8 वर्षों के भीतर लोगों को चंद्रमा पर भेजेगा। आठ साल चीजें ऐसी हो सकती है कि हम लोगों को चंद्रमा और मंगल ग्रह पर उतार चुके होंगे। उनका लक्ष्य चंद्रमा पर बेस बनाने का भी है। उन्होंने कहा, हमें चंद्रमा पर स्थायी रूप से कब्जे वाले मानव आधार की तरह चंद्रमा पर एक आधार बनाना चाहिए, और फिर लोगों को मंगल ग्रह पर भेजना चाहिए। उन्होंने बीते दिनों कहा था कि हो सकता है कि अंतरिक्ष स्टेशन से परे भी कुछ हो, लेकिन हम देखेंगे।

यह खबर भी पढ़ें:-ब्रह्मांड का सबसे बड़ा एक्स-रे मैप आया सामन, यूनिवर्स में 7 लाख से ज्यादा ब्लैक होल

.