होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

नीट सुपर स्पेशियलिटी के लिए पात्रता मानदंड हुई कम, 50 से घटाकर किया 20%

07:52 AM Feb 08, 2023 IST | Supriya Sarkaar

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (एनएमसी) से विचार विमर्श कर नीट-सुपर स्पेशियलिटी पाठ्यक्रमों के लिए पात्रता मानदंड 50 से घटाकर 20% करने का फैसला किया है। अधिकारियों ने मंगलवार को बताया कि राष्ट्रीय पात्रता एवं प्रवेश परीक्षा (नीट)- सुपर स्पेश्यिलिटी (एसएस) में 20 % या उससे अधिक अंक हासिल करने वाले प्रतिभागी ‘विशेष मॉप-अप चरण’ में भाग ले सकेंगे। 

(Also Read- SSC MTS Recruitment : एसएससी ने निकाली 12523 पदों पर भर्ती, 10वीं पास उम्मीदवार कर सकते हैं आवेदन)

चिकित्सा परामर्श समिति ने राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड (एनबीई) को भेजे एक पत्र में कहा कि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के सक्षम प्राधिकारियों ने एनएमसी से विचार-विमर्श कर अतिरिक्त मॉप-अप चरण कराने का फैसला किया है। नीटएसएस 2022-23 काउंसिलिंग के दो चरण पूरे होने के बाद बाकी की सीटों के लिए यह किया जा सकता है। इसमें कहा गया है कि अतिरिक्त चरण के लिए वे उम्मीदवार योग्य होंगे, जो एनबीई द्वारा कराई नीट-एसएस 2022 परीक्षा में सभी विषयों में 20% या उससे अधिक अंक हासिल करेंगे। 

MBBS इंटर्नशिप पूरी करने की समय सीमा बढ़ाई 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एमबीबीएस उम्मीदवारों के लिए एक साल की अनिवार्य इंटर्नशिप पूरी करने की समय-सीमा 30 जून से बढ़ाकर 11 अगस्त कर दी है। इससे पहले 13 जनवरी को इंटर्नशिप पूरी करने की समय-सीमा 31 मार्च से बढ़ाकर 30 जून की गई थी। 

राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड (एनबीईएमएस) द्वारा जारी नोटिस में कहा गया है कि एनबीईएमएस के 13 जनवरी के नोटिस और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के निर्देशों के अनुसार…नीट-पीजी 2023 की पात्रता के उद्देश्य के लिए इंटर्नशिप पूरी करने की समय-सीमा बढ़ाकर 11 अगस्त कर दी गई है। नोटिस में कहा गया है कि एक जुलाई से 11 अगस्त के दौरान अपनी इंटर्नशिप पूरी कर रहे तथा अन्य मानदंड पर खरा उतर रहे उम्मीदवार 9 से 12 फरवरी तक नीट-पीजी 2023 के लिए आवेदन दे सकते हैं।

(Also Read- JEE Mains Result Released: 8.6 लाख छात्रों ने दी थी परीक्षा, आज से अगले चरण के आवेदन शुरू)

Next Article