होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

एमजेआरपी यूनिवर्सिटी की एजुकेशनल विजिट, मीडिया स्टूडेंट्स ने जानी प्रिंट, डिजिटल, एफएम की कार्यप्रणाली

06:07 PM Feb 11, 2023 IST | Jyoti sharma

जयपुर। महात्मा ज्योति राव फुले विश्वविद्यालय के मीडिया डिपार्टमेंट के स्टूडेंट्स ने शनिवार को मीडिया इंडस्ट्रियल एजुकेशनल विजिट की। स्टूडेंट्स ने एक मीडिया संस्थान की प्रिंट, डिजिटल व एफएम कार्यप्रणाली की बारीकियां जानी और पत्रकारिता के गुर सीखे। संपादकीय साथियों ने न्यूूज गेदरिंग, रिपोर्टिंग, संपादन, पेज लेआउट और संपादकीय विभाग की संरचना व संपूर्ण कार्यप्रणाली के बारे में स्टूडेंट्स को समझाया।

मीडिया की कार्यप्राणाली की जानकारी

एमजेआरपी यूनिवर्सिटी के चेयरपर्सन निर्मल पंवार ने बताया कि विभिन्न शैक्षणिक गतिविधियों के तहत आयोजित एजुकेशनल विजिट में स्टूडेट्स ने समाचारों और विभिन्न तकनीकी पक्षों की जानकारी ली। स्टूडेंट्स ने डिजिटल में समय प्रबंधन की आवश्यकता, समाचार और फोटो—वीडियो के बारे में जानकारी ली। उन्होंने प्रिंट और डिजिटल में अंतर को भी स्पष्ट किया। इसके बाद स्टूडेंट्स ने एफएम स्टूडियो में कंसोल पर कार्य करते हुए आरजे की लाइव परफोर्मेंस को देखा।

वहां मौजूद संपादकीय विभाग के साथियों ने विभिन्न समाचारों का उदाहरण देकर रिपोर्टिंग की बारीकियां समझाई। इस अवसर पर मीडिया डिपार्टमेंट की फेकल्टी, एमजेएमसी, बीजेएमसी और पीजी डिप्लोमा के स्टूडेंट्स उपस्थित थे।

Next Article