होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

UEI रहे पूर्व सैनिकों को शिक्षक बनाने की तैयारी, शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने दिए संकेत

शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने संकेत दिए हैं कि ऐसे पूर्व सैनिक प्रदेश में शिक्षक बन सकते हैं, जिन्होंने सेना के सेवा काल में बतौर यूनिट एजुकेशन इंस्ट्रक्टर (यूईआई) काम किया है।
11:12 AM May 16, 2024 IST | BHUP SINGH

जयपुर। प्रदेश के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने संकेत दिए हैं कि ऐसे पूर्व सैनिक प्रदेश में शिक्षक बन सकते हैं, जिन्होंने सेना के सेवा काल में बतौर यूनिट एजुकेशन इंस्ट्रक्टर (यूईआई) काम किया है। दरअसल, प्रदेश में पूर्व सैनिकों को शिक्षा विभाग में शिक्षक बनाने की तैयारी की जा रही है। और तो और, इसके साथ ही शहीद वीरांगनाओं या आश्रित परिवारों को शिक्षा विभाग में अनुकंपा नियुक्ति दिए जाने के प्रस्ताव पर भी काम किया जा रहा है।

यह खबर भी पढ़ें:-शिक्षा विभाग ने प्राइवेट स्कूलों पर कसा शिकंजा, अब 3 साल तक नहीं बढ़ेगी फीस, बाहर से खरीद सकेंगे यूर्निफॉर्म और किताबें

यूईआई-बीएड व एसटीसी के बराबर माना जाए

शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने संकेत दिए हैं कि योग्यता धारी पूर्व सैनिकों को सरकारी स्कूलों में शिक्षक बनाया जा सकेगा। शिक्षा मंत्री ने बताया कि सभी सैनिक शिक्षक नहीं बन सकते। शिक्षक के लिए बीएड एसटीसी जरूरी है, लेकिन पूर्व सैनिकों के पास बीएड की डिग्री नहीं होने की वजह से उन्हें शिक्षा विभाग में नियुक्ति नहीं दी जाती। मिलिट्री में जो यूनिट एजुकेशन इंस्ट्रक्टर (यूईआई) होता है, कोशिश करेंगे कि उसे बीएड एसटीसी के बराबर माना जाए। इससे ऐसे पूर्व सैनिकों को सरकारी स्कूलों में शिक्षक बनने का मौका मिलेगा।

जिन्हें सेना में अनुकं पा नियुक्ति नहीं मिल पाती, उन पर भी विचार

उन्होंने कहा कि शहीदों के परिजनों को तो अनुकंपा नियुक्ति मिलिट्री में भी मिल जाती है, लेकिन जिनका सामान्य निधन हुआ है, उन्हें अनुकंपा नियुक्ति देने का प्रावधान नहीं है। ऐसे परिवारों को संबल प्रदान करने के लिए विचार किया जा रहा है। हालांकि, अभी ये तय नहीं किया गया है कि उन्हें शिक्षक ही बनाया जाएगा।

आपको बता दें कि राजस्थान सरकार ने विधवा महिला को आरक्षण देने का प्रावधान पहले ही तय कर रखा है। इसके साथ ही विभिन्न नौकरियों में भी एक्स मिलिट्री मैन को आरक्षण मिलता है। ऐसे में शिक्षा मंत्री ने पहले से निर्धारित कोटा के आधार पर नियुक्ति देने की बात भी कही।

यह खबर भी पढ़ें:-खुलेआम तुम्हें जल्द मारेंगे…रविंद्र भाटी को फिर मिली जान से मारने की धमकी, वीडियो वायरल

Next Article