For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

भूकंप के झटकों से कांपा उत्तर भारत, जयपुर में भी हिली धरती, जानें-क्यों आता है भूकंप ?

दिल्ली-एनसीआर सहित पूरे उत्तर भारत में गुरुवार दोपहर भूकंप के झटके महसूस किए गए। इसके अलावा राजस्थान की राजधानी जयपुर सहित आसपास के इलाकों में भी भूकंप के झटके महसूस किए।
03:41 PM Jan 11, 2024 IST | Anil Prajapat
भूकंप के झटकों से कांपा उत्तर भारत  जयपुर में भी हिली धरती  जानें क्यों आता है भूकंप

Earthquake : जयपुर। दिल्ली-एनसीआर सहित पूरे उत्तर भारत में गुरुवार दोपहर भूकंप के झटके महसूस किए गए। इसके अलावा राजस्थान की राजधानी जयपुर सहित आसपास के इलाकों में भी भूकंप के झटके महसूस किए। ऐसे में लोग अपने घरों और दफ्तरों से बाहर निकल आए।

Advertisement

जानकारी के मुताबिक जयपुर सहित दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा, पंजाब, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश में दोपहर करीब 2.50 बजे भूकंप के झटके महसूस हुए। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.2 बताई जा रही है। जयपुर के आसपास के इलाकों सहित नोएडा, गुरुग्राम और फरीदाबाद के आसपास के क्षेत्रों में धरती कांप उठी।

क्यों कांपा उत्तर भारत?

अफगानिस्तान के हिंदुकुश क्षेत्र में आए भूकंप की वजह से उत्तर भारत में धरती हिली। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक इसका केंद्र हिंदूकुश में जमीन से करीब 220 किलोमीटर नीचे था। भूकंप की वजह से ऊंची इमारतों में रहने वाले लोग डर गए और अपने-अपने घरों से निकल कर बाहर आ गए। फिलहाल, किसी तरह के नुकसान की कोई खबर नहीं है।

जानें-क्यों आता है भूकंप ?

वैज्ञानिकों की मानें तो धरती 4 परतों से बनी हुई है। जिनके नाम इनर कोर, आउटर कोर, मैन्टल और क्रस्ट है। क्रस्ट और ऊपरी मैन्टल कोर को लिथोस्फेयर कहते हैं। ये 50 किमी की मोटी परत कई भागों में बंटी होती है, जिसे टैकटोनिक प्लेट्स भी कहते है। पृथ्वी के अंदर 7 प्लेट्स होती है, जो बहुत धीमी रफ्तार से घूमती रहती हैं। र साल ये प्लेटें अपनी जगह से 4-5 मिमी खिसक जाती हैं। इस दौरान कोई प्लेट किसी से दूर हो जाती है तो कोई किसी के नीचे से खिसक जाती है। इसी दौरान ज्यादा जोर से हिलने के चलते प्लेटों के टकराने के कारण भूकंप आता है।

ये खबर भी पढ़ें:-बेटी बचाओ से राम मंदिर तक…हर मुद्दे पर अलका लांबा ने BJP को सुनाया, कहा-राहुल की यात्रा राजनीतिक नहीं

.