For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

प्रलय के और करीब आ चुकी है धरती! भयंकर विनाशकारी थीं वो चार टक्कर 

07:31 AM Mar 24, 2023 IST | Supriya Sarkaar
प्रलय के और करीब आ चुकी है धरती  भयंकर विनाशकारी थीं वो चार टक्कर nbsp

अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा के वैज्ञानिकों ने खुलासा किया है कि हमारी पृथ्वी पर पहले की तुलना में ऐस्टरॉइड टक्कर का अधिक गंभीर खतरा मंडरा रहा है। गोडार्ड स्पेस फ्लाइट सेंटर के मुख्य वैज्ञानिक जेम्स गारविन की ओर से यह डरावनी चेतावनी दी गई है। बीते दस लाख साल में पृथ्वी के वातावरण में मजबूती से दाखिल हुए चार ताकतवर ऐस्टरॉइड्स की पहचान की है। बड़ी खगोलीय चट्टानों के पृथ्वी से टकराने की भविष्यवाणी हर 6,00,000 से 7,00,000 वर्षों में एक बार ही की जाती है।

Advertisement

गारविन और उनकी टीम ने चार क्रेटरों की जांच करने के लिए कई अर्थ-ऑब्जर्विंग सैटेलाइट के डेटा का विश्लेषण किया। इतिहास की ये टक्करें सबसे बड़े परमाणु बम की तुलना में 10 गुना अधिक शक्तिशाली विस्फोट के बराबर थीं, जिनके परिणामस्वरूप बड़े पैमाने पर तबाही हुई थी।

हाई-रिजॉल्यूशन तस्वीरों से की 3डी मैपिंग 

वैज्ञानिक गारविन ने पिछले हफ्ते लूनर एंड प्लैनेटरी साइंस कॉन्फ्रेंस में ये नतीजे प्रस्तुत किए हैं। टीम ने यह अध्ययन प्लैनेटरी डिफेंस रिसर्च के तहत किया है। पिछले 10 लाख साल में बने चार क्रेटरों की नई हाई-रिजॉल्यूशन तस्वीरों का इस्तेमाल करते हुए गारविन ने उनकी 3डी मैपिंग की। इन साइटों में निकारागुआ में पैंटस्मा, घाना में बोसुमत्वी, बोलीविया में इटुराल्डे और कजाकिस्तान में झामांशीन शामिल हैं।

अत्यधिक विशालकाय थे ऐस्टरॉइड 

नए डेटा ने भविष्यवाणी की है कि एक विशालकाय ऐस्टरॉइड या कॉमेट हर 6 से 7 लाख वर्षों में पृथ्वी से टकराता है। पिछले 10 लाख वर्षों में चार खगोलीय पिंड हमारे ग्रह से टकरा चुके हैं। विशेषज्ञों ने बीते 10 लाख से अधिक समय में ऐस्टरॉइड टक्कर से बने चार क्रेटरों का दोबारा विश्लेषण किया और पाया कि वे न सिर्फ बड़े थे बल्कि अधिक शक्तिशाली भी थे।

(Also Read- इंसान फिर से उगा सकेगा कटे हाथ-पैर, स्टडी में हुआ हैरत अंगेज खुलासा)

.