होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

सीमा पार से नशे का कारोबार : सुरक्षा बल मुस्तैद... फिर भी आ रही ड्रग्स की खेप

प्रदेश में नशा युवाओं को तेजी से खोखला करता जा रहा है।
07:41 AM May 18, 2023 IST | Anil Prajapat

(हिमांशु शर्मा): जयपुर। प्रदेश में नशा युवाओं को तेजी से खोखला करता जा रहा है। बीएसएफ द्वारा श्रीगंगानगर के रावला थाना क्षेत्र में बुधवार को ही पकड़ी गई 25 करोड़ की हेरोइन इसका ताजा उदाहरण है। वैसे, सीमा पर चौकसी में कमी नहीं है, धरपकड़ भी हो रही है, लेकिन सीमा पार (पाकिस्तान) के तस्करों का सीमावर्ती जिलों में फैला नेटवर्क सुरक्षा बलों और पुलिस को गच्चा देनेमें कामयाब हो रहे हैं। जब इंसानी घुसपैठ पर शिकंजा कसा गया, तो तस्करों ने ड्रोन के जरिए ड्रग्स सप्लाई शुरू कर दी। अलबत्ता, सीमा पर बीएसएफ और पुलिस की चौकसी के कारण पिछले दो साल में ड्रग्स के दुगने मामले पकड़े गए हैं।

फिर भी, सीमा पार से ड्रग्स की खेप का प्रदेश के सीमावर्ती इलाकों से होते हुए एजुकेशन हब बने जयपुर और कोटा जैसे शहरों में युवाओं तक पहुंचना भी चिंता का सबब बना हुआ है। साल दर साल बढ़ रहा आंकड़ा पिछले 2 साल के पुलिस के आंकड़े बताते हैं कि राजस्थान में नशे की प्रवृत्ति किस कदर बढ़ी है। प्रदेश में नशीले पदार्थ से जुडे अपराध गंभीर समस्या बन गए हैं। राज्य में 2021 व 2022 में नशीले पदार्थ व नारकोटिक्स से जुडे 6107 प्रकरण पुलिस ने दर्ज किए। वर्ष 2021 में राजस्थान में नशा तस्करी के कुल 2674 मामले दर्ज हुए, तो साल 2022 में ये बढ़कर 3433 हो गए

एजुकेशन हब भी तस्करों के निशाने पर 

नशे की तस्करी के कारण पाकिस्तान की सीमा से सटे दो प्रदेश पंजाब और हरियाणा के युवाओं के बाद अब तस्करों की काली छाया राजस्थान पर पड़ गई है। ये तस्कर ड्रग्स सप्लाई का अपना कारोबार बढ़ाने के लिए सिर्फ युवाओ को टारगेट कर रहे हैं। और तो और, पकड़े जाने वाले ज्यादातर ड्रग पेडलर और तस्कर भी युवा ही हैं। वहीं नशे की लत में पड़ने वाले भी युवा ही हैं। यही कारण है कि तस्करों का लक्ष्य अपने नेटवर्क को बढ़ाने के लिए युवाओं को लालच देकर ड्रग पेडलर से लेकर ग्राहक तक बनाने का है। 

सीमावर्ती जिलों में लगातार बढ़ रहे मामले

हनुमानगढ़ में हेरोइन के साल 2021 में 65 और 2022 में 130 तथा नशीली गोलियों के साल 2021 में 63 और 2022 में 38 प्रकरण दर्ज हुए। बीकानेर में एनडीपीएस के गत 3 साल में 467 मामले दर्ज हुए और 766 अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया। गिरफ्तार किए गए अधिकतर आराेपी युवा हैं। राज्यों में सीमा पार से भारी मात्रा में हेरोइन, गांजा, कोकीन, हशीश, अफीम आदि नशीले पदार्थों की तस्करी हो रही है।

बीएसएफ ने 25 करोड़ की हेरोइन जब्त की 

राजस्थान के गंगानगर जिले के रावला थाना क्षेत्र में भारत--पाकिस्तान सीमा पर बुधवार को सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने पांच किलो हेरोइन जब्त की। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के एक अधिकारी ने बताया कि जब्त की गई हेरोइन की अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत 25 करोड़ रुपए से अधिक आंकी गई है। नशीले पदार्थों की खेप पाकिस्तान से ड्रोन के माध्यम से भारत में लाई जा रही है। सीमा सुरक्षा बल के उप महानिरीक्षक पुष्पेंद्र सिंह ने बताया सीमा पर हुई हलचल के बाद जवानों ने कई राउंड फायरिंग की तो तस्कर भाग गए।

एजुकेशन हब पर पुलिस कार्रवाई

साल 2021 साल 2022

जयपुर कमिश्नरेट 425 351

जयपुर ग्रामीण 50 41

कोटा शहर 80 93

कोटा ग्रामीण 68 117

सीमावर्ती जिलों में कार्रवाई

हनुमानगढ़ 230 311

बीकानेर 119 217

चूरू 76 106

Next Article