For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

कार की सीटों पर न चढ़ाएं कवर, साथ में ध्यान रखें ये बातें भी वरना एयरबैग हो जाएंगे बेकार

कार में एयरबैग होते हुए भी हो रहे हैं हादसे, इसके लिए कुछ चीजें ध्यान रखना जरूरी
09:22 AM Sep 30, 2022 IST | Sunil Sharma
कार की सीटों पर न चढ़ाएं कवर  साथ में ध्यान रखें ये बातें भी वरना एयरबैग हो जाएंगे बेकार

सरकार ने हाल ही में कार की पीछे वाली सीट पर बैठने वालों के लिए भी सीट बेल्ट अनिवार्य कर दिया है। सड़क दुघर्टनाओं की बढ़ती संख्या को देखते हुए ये जरूरी था। सुरक्षा के मानकों को देखते हुए कार निर्माता कंपनियां भी अब कम से कम दो एयरबैग तो लगाकर दे रही हैं।

Advertisement

कई मामले ऐसे भी आए जब बेहद महंगी लक्जरी गाड़ियों में एअर बैग्स होते हुए भी वे समय पर खुले नहीं और अंदर बैठे लोगों की हादसों में जान चली गई। एयरबैग्स ठीक से काम करें इसके लिए कुछ बातों का आपको भी ध्यान रखना होगा।

यह भी पढ़ें: WhatsApp पर ध्यान रखें ये 3 बातें वरना आपका अकाउंट भी हो जाएगा बैन

कार डाइव करते समय जो भी लोग कार में मौजूद हैं वे सीट बेल्ट जरूर लगाएं। सीट बेल्ट लगाए रहने से अगर कुछ दुर्घटना हो भी जाती है तो एयरबैग्स समय पर खुल जाते हैं और आप सुरक्षित रहते हैं। सीट बेल्ट ना पहनने की स्थिति में एयरबैग नहीं खुल पाते हैं और लोग हादसे का शिकार हो जाते हैं। इसलिए सीट बेल्ट जरूर पहनें।

कई लोग सीटों और डेश बोर्ड पर पैर पसारकर बैठते हैं। ये देखने में तो अजीब लगता ही है, साथ ही आपका ये पोश्चर हादसे के समय एयर बैग को खुलने में दिक्कत हो सकती है। या फिर एयर बैग खुलने से पैर पर ज्यादा चोट लग सकती है।

सीट कवर ना लगाएं

कार कंपनियों की तरफ से सीट में एयरबैग अटैच होते हैं जो सीट के अंदर होते हैं। आप सीटों पर कवर बनवाकर लगा रहे हैं तो हादसे के समय ये एयर बैग खुल नहीं पाएंगे। इसलिए ध्यान रखें कि एयर बैग वाली कारों में अलग से सीट कवर नहीं लगवाएं।

यह भी पढ़ें: मात्र 14,500 रुपए में खरीदें Hero HF Deluxe, आज ही उठाएं इन ऑफर्स का लाभ

स्टीयरिंग और सीट के बीच स्पेस रखना जरूरी

कार चलाते समय अपनी सीट को ज्यादा आगे ना रखें। इससे स्टीयरिंग और आपके बीच का अंतर कम होने की वजह से आपको खतरा हो सकता है। क्योंकि ड्राइविंग सीट पर एअर बैग स्टीयरिंग के अंदर दिया जाता है। हादसा होने की स्थिति में आपको छाती में चोट लग सकती है। इसलिए ड्राइविंग करते समय स्टीयरिंग से दूरी बना कर ही बैठें।

कार में आगे सामने की तरफ सजावटी चीजों को नहीं रखें

कार डेकोरेट करना अच्छा है, लेकिन इसमें सजावटी आइटम्स सामने की तरफ ना रखें। ड्राइवर की बगल वाली सीट वाले व्यक्ति के लिए डैशबोर्ड में एयरबैग लगा होता है। सजावटी वस्तुओंके कारण हादसे के वक्त एयर बैग को खुलने में प्रॉब्लम आ सकती है। या ये भी हो सकता है कि एयरबैग खुलने के समय ये चीजें उसके साथ आपकी तरफ आ जाएं। इससे आपको चोट लग सकती है।

.