For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

क्या आपको भी होती है गैस की परेशानी? तो आज़माकर देखें ये घरेलू नुस्खें

10:43 AM Jun 21, 2023 IST | Prasidhi
क्या आपको भी होती है गैस की परेशानी  तो आज़माकर देखें ये घरेलू नुस्खें

पेट में बन रही गैस को ठीक करने के लिए आप कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं। ये उपाय आपको गैस से राहत देने में मदद कर सकते हैं।

Advertisement

ग्रीन टी

ग्रीन टी पेट की गैस को कम करने में मदद कर सकती है। एक चम्मच ग्रीन टी के पत्तों को एक कप गर्म पानी में डालें और 5-10 मिनट तक उबालें। इसे सुबह और शाम पीने से आपको गैस की समस्या में आराम मिल सकता है।

अदरक

अदरक पेट में बनी गैस को कम करने के लिए काफी फायदेमंद होती है। आप अदरक का एक छोटा टुकड़ा को चबा सकते हैं या गर्म पानी में अदरक का रस निकालकर पी सकते हैं। इससे आपको गैस से राहत मिल सकती है।

हिंग

हिंग पेट में बनी गैस को दूर करने के लिए एक प्रमुख घरेलू उपाय है। आप हिंग को गर्म पानी में मिलाकर पी सकते हैं या थोड़ी सी हिंग को तेल में भूनकर पेट पर लगा सकते हैं। यह गैस की समस्या को कम करने में मदद कर सकता है।

अजवाइन

अजवाइन भी पेट की गैस को कम करने में मददगार होता है। आप थोड़ी सी अजवाइन को भूनकर इसे खा सकते हैं या गर्म पानी में इसे भिगोकर पी सकते हैं। इससे आपको गैस से आराम मिल सकता है।

इन उपायों के साथ-साथ, आपको हेल्दी डाइट, रोजाना साबुत अनाज, फल, सब्जियां और पानी की मात्रा का ध्यान रखने की भी जरूरत होगी। यदि गैस की समस्या बार-बार हो रही है या लंबे समय तक बनी रहती है, तो आपको डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए ।

.