होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

इंटरनेट पर भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां, वरना खाली हो सकता है आपका बैंक अकाउंट

03:49 PM Sep 08, 2023 IST | Mukesh Kumar

वर्तमान में हर किसी के लिए इंटरनेट बहुत जरूरी हो गया है, फिर चाहें ऑनलाइन पेमेंट करना हो या फिर किसी सवाल का उत्तर चाहिए तो इंटरनेट बहुत ही जरूरी है। यह हमारे लिए जितना लाभकारी है उतना ही खतरनाक भी है। अगर इंटरनेट का इस्तेमाल करते हुए कुछ विशेष बातों का ध्यान नही रखा जाए तो आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। आइए जानते हैं इनके बारें में…

यह खबर भी पढ़ें:-सरकार की इस योजना से बिजली का बिल आएगा जीरो! कैसे उठायें फायदा, देखें

(1) सुरक्षित वेबसाइट
सबसे पहले आपको यह समझना होगा कि जब आप किसी भी वेबसाइट पर जाएं तो वो सुरक्षित और वेरिफाइड होनी चाहिए। खासतौर से बैकिंग पोर्टल या जिन पर निजी डाटा शेयर किया जाता है, उन वेबसाइटों का तो आपको विशेष रूप से ध्यान रखना होगा। इसके लिए आप वेबसाइट का यूआरएल चेक करें। आपको Https:// वाली वेबसाइट पर ही जाना चाहिए, क्योंकि इसे ही सबसे सुरक्षित माना जाता है।

(2) निजी जानकारी शेयर नहीं करें
इंटरनेट पर भूलकर भी निजी जानकारी शेयर नहीं करनी चाहिए। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपकी जानकारी को गलत इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा आप बैंक संबंधी जानकारी शेयर करते है तो आपको बैंक अकाउंट खाली हो सकता है। ऐसे में आप सोच-समझकर ही निजी जानकारी शेयर करें।

(3) फाइल को डाउनलोड करते समय रखें इन बातों का ध्यान
किसी भी फाइल को डाउनलोड करने से पहले उसकी अच्छी तरह से जांच पड़ताल जरूर कर लें। इसके साथ ही किसी भी वेबसाइट की कुकीज के लिए अनुमति नहीं दें। इसकी मदद से आप पर नजर भी रखी जा सकती है।

(4) मजबूत पासवर्ड
किसी भी ऐप और वेबसाइट के लिए आपको पासवर्ड मजबूत रखना बहुत जरूरी है। इसी वजह से आप मजबूत पासवर्ड बनाए जो कोई भी आसानी से हैक नहीं कर पाए। इसमें आपको अल्फाबेल, नंबर, स्पेशल कैरेक्टर को शामिल करना चाहिए।

(5) VPN और पब्लिक वाई-फाई का इस्तेमाल न करें
अगर आप चाहते है कि आपका बैंक अकाउंट और पैन कॉर्ड, अन्य प्राइवेट जानकारी सुरक्षित रहे तो आप न तो वीपीएन का इस्तेमाल करें और न ही पब्लिक वाई-फाई का इस्तेमाल करें।

Next Article