होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

पीरियड्स में होती है क्रेविंग? लेकिन इन चीजों के सेवन से सहना पड़ सकता है दर्द

11:40 AM Jul 06, 2023 IST | Prasidhi

पीरियड्स एक नेचुरल प्रोसेस हैं। हर महीने औरतें और लड़कियां इस 3 से 7 दिन तक काफी दर्द का सामना भी करती हैं। कुछ लोगों ज्यादा दर्द नहीं होता लेकिन कुछ लोग होते हैं जिन्हें काफी दर्द रहता है। पीरियड्स के दौरान दर्द होने के कई कारण हो सकते हैं। इस दर्द का कारण आपके शरीर में कोई परेशानी भी हो सकती है और आपके खान पान का तरीका भी हो सकता है। पीरियड्स के पेन से निपटने के लिए, मासिक धर्म के दौरान कुछ फूड्स को खाने से बचना चाहिए जिनके बारे में हम आपको बता रहे हैं।

कैफीन

कैफीन वाले पेय जैसे कि कॉफी, चाय, कोला और एनर्जी ड्रिंक्स को कम खाएं या बिल्कुल न खाएं। कैफीन मासिक धर्म को प्रभावित कर सकता है और पीरियड्स के समय अधिक खराबी बढ़ा सकता है।

तला हुआ और मसालेदार खाना खाने से बचे

तला हुआ और मसालेदार खाना आपके पीरियड्स के दौरान पेट में अनुचित पाचन प्रभाव डाल सकता है और पीरियडिक दर्द को बढ़ा सकता है। इसलिए, तले हुए और तीखे भोजन को नियमित रूप से खाने से बचें।

अधिक मिठाई और तले हुए नमकीन स्नैक्स

अधिक मिठाई, नमकीन स्नैक्स और चिप्स जैसे उच्च कैलोरी और प्रोसेस्ड आहार का सेवन करने से बचें। ये आपके मूड स्विंग्स, उच्च पीरियडिक दर्द और अनुकरणीय वजन वृद्धि के कारक हो सकते हैं।

प्रोसेस्ड फूड

यदि संभव हो तो प्रोसेस्ड फूड, रंग, स्वाद संवर्धक, और प्रसंस्कृत कीमिकलों को समाहित करने वाले आहार पदार्थों का सेवन कम करें।

Next Article