होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

OMG: दूरी महज 3 किलोमीटर,9 मिनट का सफर और 1155 रूपए किराया, जानिए भारतीय रेलवे की इस ट्रेन के बारे में

09:21 AM Sep 24, 2024 IST | Ravi kumar

OMG: भारतीय रेलवे दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है। भारत में रोज करोड़ो लोग सफर करते हैं। रोजाना लगभग 13 हजार से ज्यादा ट्रेन पटरी पर चलती है। इनमे कई ट्रेन ऐसी है जो देश के दो अलग कोने को आपस में जोड़ती है लेकिन, क्या भारत के सबसे छोटे ट्रेन सफर के बारे में पता है। आइए जानते है कौनसा है भारत का सबसे छोटा ट्रेन सफर और कितना है उसका किराया है।

यह सफर सिर्फ 3 किलोमीटर का 9 मिनट का रास्ता है। अब आप यह सोच रहे होंगे की कोई भला क्यों ही 3 किलोमीटर का रास्ता में ट्रेन का इस्तेमाल करेगा। भले ही ये सफर छोटा हो, लेकिन ट्रेन में भीड़ काफी होती है। इस ट्रेन का सफर इतना छोटा है की इसे छोटी रेल यात्रा का खिताब भी मिल चुका है। इस सफर में ट्रेन सिर्फ 3 किलोमीटर की रास्ता तय करती है। लेकिन इस ट्रेन का यह सफर ही इसकी खास बात है।

IRCTC की वेबसाइट में नागपुर से अजनी के सफर के लिए जनरल क्लास का टिकट 60 रुपए है। वहीं स्लीपर क्लास का टिकट 175 रुपये का है। अगर आप थर्ड एसी का टिकट लेते हैं तो 555 रुपए का है और एसी-2 क्लास का टिकट 760 रुपए का। इसी तरह से फर्स्ट एसी का टिकट 1,155 रुपए है। ऐसे में लोग महज 3 किलोमीटर के सफर के लिए इस ट्रेन का उपयोग करते है।

देश का सबसे छोटा रेलवे रूट महाराष्ट्र के नागपुर से अजनी तक है। नागपुर से अजनी के बीच बस 3 किमी लंबे इस रेल रूट पर ट्रेन चलती है। इस रूट पर एक नहीं बल्कि कई ट्रेनें चलती है। इन स्टेशनों पर ट्रेन 2 मिनट के लिए रुकती है। इस स्टेशन का उपयोग मुख्य रूप से नागपुर मध्य, पश्चिम, दक्षिण-पश्चिम के लोग रोजाना सफर के लिए करते हैं। खसबात ये है कि नागपुर तक जाने वाली ट्रेनें यहां 80% से अधिक खाली हो जाती है।

Next Article