For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

IND vs BAN : क्या Virat Kohli के शतक के लिए अंपायर ने नहीं दी वाइड? क्रिकेट जगत में मचा हाहाकार, जानें नियम

05:01 PM Oct 20, 2023 IST | Mukesh Kumar
ind vs ban   क्या virat kohli के शतक के लिए अंपायर ने नहीं दी वाइड  क्रिकेट जगत में मचा हाहाकार  जानें नियम

IND vs BAN World Cup 2023 : आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 का 17वां मुकाबला भारत और बांग्लादेश के बीच महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम पुणे में खेला गया। इस मैच में विराट कोहली (Virat Kohli) ने शानदार शतक जड़ते हुए भारतीय टीम को 7 विकेट से शानदार जीत दिलाई। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश की टीम 50 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 256 रन बनाए। वहीं भारतीय टीम ने यह लक्ष्य 41.3 ओवर में हासिल कर लिया।

Advertisement

यह खबर भी पढ़ें:- IND vs PAK : बाबर के आउट होते ही गुस्से में लाल हो गया नन्हा फैन, घरवालों के सामने तोड़ डाला टीवी

टीम के लिए सबसे ज्यादा रन विराट कोहली ने बनाए है, उन्होंने 97 गेंदों का सामना करते हुए 103 रनों की शानदार पारी खेलते हुए शतक जड़ा है। वहीं शुभमन गिल ने भी अर्धशतक जड़ा है। हालांकि रोहित शर्मा 48 रन बनाकर आउट हो गए, लेकिन उन्होंने शुभमन गिल के साथ मिलकर टीम को शानदार शुरुआत दी।

क्या विराट के शतक के लिए अंपायर ने नहीं दी वाइड
भारत और बांग्लादेश के मुकाबले में विराट कोहली अपने शतक से सिर्फ 3 रन दूरी पर थे। उनके शतक के खातिर ही विकेटकीपर बल्लेबाज केएल राहुल लगातार उनको लगातार स्ट्राइक दे रहे थे, ताकि वो अपना शतक पूरा कर सके। इसी बीच 42वें ओवर में बाएं हाथ के ऑर्थोडॉक्स स्पिनर नसुम अहमद करने आए। उन्होंने पहली गेंद लेग साइड की तरफ फेंकी।

वीडयो देखने को देखकर लग रहा था कि वो गेंद वाइड देनी चाहिए थी। अंपायर रिचर्ड केटलरो ने पक्षपात दिखाया और विराट कोहली को शतक बनाने का मौका दिया। दरअसल, विराट कोहली ने नसुम के लेग साइट वाली गेंद को देखकर उदास हो गए, लेकिन अंपायर रिचर्ड वाइड ने वाइड नहीं दी, फिर विराट कोहली ने अगली ही गेंद पर छक्का जड़कर वनडे वनडे में अपना 48वां शतक जड़ दिया।

जानिए अंपायर ने वाइड क्यों नहीं दी?
आइए जानते है कि किन परिस्थितियों में एक अंपायर वाइड गेंद नहीं दे सकता हैं? क्रिकेट के नियम बनाने वाली संस्था मेरिलिबॉर्न क्रिकेट क्लब (MCC) के नियम देखें, एमसीसी के 22.4 नियम के अनुसार वाइड बॉल निम्न शर्तों में नहीं दी जा सकती है। मार्च 2022 में वाइड के नियमों में बदलाव हुए थे।

अगर बल्लेबाज गेंद के दौरान मूव कर रहा हो तो वाइड बॉल नहीं दी जाती है, वहीं गेंद बल्लेबाज के बहुत ही नजदीक से गुजरी है, अगर गेंद बल्लेबाज को छूती है तो अंपायर किसी डिलीवरी को वाइड नहीं मानेंगे, बल्कि तभी गेंद को वाइड करार देंगे, जब गेंद बल्लेबाज के पास से गुजरती है। क्रिकेट के नियम के अनुसार, अगर बल्लेबाज इधर-उधर होने से गेंद उसके पास से वाइड निकल जाती है, तो अंपायर किसी डिलीवरी को वाइड नहीं देगा।

.