For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

धनतेरस पर बाजारों में धन बरसा…5 हजार करोड़ का कारोबार, ज्वेलरी सहित इन सामान की बिक्री अधिक

धनतेरस पर करीब पांच हजार करोड़ रुपए का व्यापार हुआ। लोगों ने सोना-चांदी के जेवरातों सहित विभिन्न प्रकार के इलेक्ट्रोनिक उपकरण और बर्तन आदि की खरीद की।
09:13 AM Nov 11, 2023 IST | Anil Prajapat
धनतेरस पर बाजारों में धन बरसा…5 हजार करोड़ का कारोबार  ज्वेलरी सहित इन सामान की बिक्री अधिक
dhanteras

जयपुर। धन-संपदा, सुख-समृद्धि, प्रकाश और दीपों के छह दिवसीय दीपोत्सव पर्व की शुरुआत शुक्रवार को धनतेरस के साथ हो गई। इस दौरान शहर के बाजारों में जमकर खरीदारी हुई। एक अनुमान के मुताबिक धनतेरस पर करीब पांच हजार करोड़ रुपए का व्यापार हुआ। लोगों ने सोना-चांदी के जेवरातों सहित विभिन्न प्रकार के इलेक्ट्रोनिक उपकरण और बर्तन आदि की खरीद की।

Advertisement

मिट्टी के दीये, सजावटी सामग्री व लक्ष्मी- गणेश की मूर्ति के सजे स्टॉल पर भारी भीड़ देखी गई। शाम को लोगों ने घरों में दीये जलाकर भगवान धनवंतरी, भगवान गणेश और मां लक्ष्मी की पूजा की। ग्राहकों को लुभाने के लिए बाजार में एक से बढ़कर एक स्कीम देखने को मिली।

वाहन, ज्वेलरी और इलेक्ट्रॉनिक सामान की बिक्री अधिक

जयपुर व्यापार महासंघ के अध्यक्ष सुभाष गोयल ने बताया कि धनतेरस पर काफी अच्छा व्यापार रहा। इलेक्ट्रॉनिक आइटम, वाहन, प्रोपर्टी, सोना-चांदी आदि की खरीदारी खूब हुई। लोगों ने नए वाहन भी खरीदे, जिससे मोती डूंगरी गणेश मंदिर में पूजन के लिए दिनभर भीड़ रही।

ऑटो डीलर्स के मुताबिक आगामी दो दिन में शहर में करीब पांच हजार दुपहिया वाहन और एक हजार चौपहिया वाहनों की बिक्री की संभावना है। उधर, एमआई रोड, जौहरी बाजार, नेहरू बाजार, बापू बाजार, हल्दियों का रास्ता, गोपालजी का रास्ता सहित सभी बाजारों में रोशनी शुरू हो चुकी है।

लक्ष्मी और गणेश जी की प्रतिमाएं व चांदी के सिक्कों की डिमांड

धनतेरस पर लक्ष्मी और गणेश जी की छोटी-बड़ी प्रतिमाएं, चांदी के सिक्के, हटरी, गिलास और करोटियां खूब बिकी। ब्रैंडेड सिक्कों की मांग में बढ़ोतरी देखने को मिली। इनका वजन 1 ग्राम, 2 ग्राम, 5 ग्राम और 10 ग्राम होता है। गोल्ड जूलरी की डिमांड उम्मीद के हिसाब से कम रही। 10 से 20 ग्राम सोने के आभूषणों की बिक्री अधिक रही। कान के टॉप्स, पायल, चुटकी, हल्के वजन के कंगन बिके हैं।

आधुनिक डिजाइनों के बर्तन खरीदे

लोगों ने आधुनिक डिजाइन के बर्तनों की खरीदारी, जबकि कपड़ा बाजार भी दिनभर गुलजार रहा। दिवाली के मौके पर कपड़ों की खरीदारी के लिए धनतेरस से अच्छा मौका हो ही नहीं सकता, यह सोचकर लोगों ने खूब खरीदारी की।

शाम को रोशनी देखने उमड़े लोग

शाम होते ही बाजार में रोशनी देखने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ी। राजस्थान राज्य सहकारी उपभोक्ता संघ लिमिटेड की ओर से मेला भी लगाया गया है, जहां पटाखों के साथ दिवाली से जुड़े अन्य सामान बिक रहे हैं। महाप्रबंधक अनिल कुमार ने बताया कि दीपोत्सव मेले में शिवकाशी के पटाखे 65 फीसदी छूट पर मिल रहे हैं। मेले में करीब 72 तरह के पटाखे मिल रहे हैं। लोगों ने दिन में भगवान धनवंतरी और शाम को यमराज का पूजन किया। शनिवार को रूप चतुर्दशी मनाई जाएगी। इस दौरान घरों में अभ्यंग स्नान होगा।

ये खबर भी पढ़ें:-Diwali 2023: लक्ष्मी पूजन में गन्ना रखने से क्यों खुश होती हैं मां, क्या है इसके पीछे की वजह, दिवाली से पहले यहां जानें सबकुछ

.