For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

मिलिए धनराज लववंशी से, तीन नौकरियां छोड़ बने किसान, अब सालाना करते हैं करोड़ों की कमाई

राजस्थान के बारां के रहने वाले Dhanraj Lovevanshi ने तीन-तीन सरकारी नौकरियां छोड़कर खेती को चुना ओर आज वह सालाना लाखों रुपए कमा रहे हैं।
04:30 PM Feb 22, 2023 IST | BHUP SINGH
मिलिए धनराज लववंशी से  तीन नौकरियां छोड़ बने किसान  अब सालाना करते हैं करोड़ों की कमाई

Dhanraj Lovevanshi: भारत में मिडिल क्लास युवाओं का हमेशा से केंद्र या राज्य सरकार की नौकरी पाना एक सपना रहा है। लेकिन बढ़ते कॉम्पीटिशन के चलते सरकारी नौकरी पाना दिन-ब-दिन मुश्किल होता जा रहा है। ज्यादातर डिपार्टमेंट में लोग अपने रिटायरमेंट तक नौकरी पर बने रहते हैं। लेकिन एक ऐसा युवा भी है जिसने खेती करने के लिए एक-दो नहीं बल्कि तीन सरकारी नौकरियां छोड़ दी थीं। उस दौरान लोगों ने उन्हें लापरवाह और उनका फैसला गलत बताया था। हालांकि, उन्होंने एक सॉलिड प्लान बनाया था। हम बात कर रहे हैं राजस्थान के बारां जिले के रहने वाले 29 साल के धनराज लववंशी की। उनके गांव का नाम असलपुर है।

Advertisement

यह खबर भी पढ़ें:-बेरोजगारों को 6,000 रुपए दे रही है PM Modi सरकार, PIB ने ट्वीट कर बताई सच्चाई, जानें पूरा प्रोसेस!

‘शार्क टैंक इंडिया सीजन 2’ में व्यस्त हैं धनराज

धनराज लववंशी (Dhanraj Lovevanshi) खेती करके लाखों रुपए कमाने को लेकर मीडिया में खूब सुर्खियां बटोर रहे हैं। यह सब बातें उस समय वायरल हो रही हैं जब धनराज लववंशी ने टीवी शो ‘शार्क टैंक इंडिया सीजन 2’ के सौजन्य से स्टार्ट अप योजनाओं को तैयार करने में व्यस्त हैं। वह फिलहाल खेती करते हैं। अपने स्टार्टअप के सपने को साकार करने के लिए उन्होंने तीन नौकरियां छोड़ दी थीं।

Dhanraj Lovevanshi: नौकरी छोड़ सीखीं खेती की बारीकियां

साल 2019 में उन्होंने एक स्थानीय अदालत में र्क्लक की नौकरी छोड़ दी। इसके बाद वह तहसील में र्क्लक बने और बाद में सरकार टीचर भी लगे। लेकिन उन्होंने बिजनेस के प्रति अपने जुनून के चलते तीनों नौकरियां छोड़ दीं। लेकिन वह खेती करना चाहता था। वह महाराष्ट्र के महात्मा फुले कृषि विद्यापीठ में खेती की नई तकनीक सीखने गए थे। उन्होंने यहां खेती की बारीकियां सीखीं। उन्होंने मल्टीक्रॉप फॉर्मूला सीखा। इतना ही नहीं लववंशी ने कृषि के साथ-साथ सब्जी उगाने की तकनीक भी सीखी। उन्होंने विभिन्न तकनीकों के बारे में सीखकर उत्पादकता में सुधान किया। इसके बाद उन्होंने एक खेत खरीदा और सोयाबीन की खेती की।

यह खबर भी पढ़ें:-इस कंपनी का मार्केट कैप 1893 करोड़ पहुंचा, 2021 में आया था कंपनी का IPO

पहले ही साल कमाए 38 लाख रुपए

पहले ही साल उन्होंने अपनी 45 बीघा जमीन में 4 लाख रुपए खर्च कर दिए और इससे 38 लाख रुपए कमाए। अब वह अपने खेत में बेमौसमी सब्जियां लगाते हैं। वह अपने खेत में ड्रिप सिचांई का उपयोग करते हैं। कभी खुद नौकरी करने वाले लववंशी ने 40 लोगों को नौकरी पर रखा हुआ है। उनकी अब तक की जर्नी किसी प्रेरणादायक कहानी से कम नहीं है।

.