For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

शाही इंतजाम, लग्जरी सुविधाएं… पैलेस ऑन व्हील्स ट्रेन में कर सकेंगे अब शादी, जानें क्या है सरकार का प्लान?

05:19 PM Feb 23, 2024 IST | Sanjay Raiswal
शाही इंतजाम  लग्जरी सुविधाएं… पैलेस ऑन व्हील्स ट्रेन में कर सकेंगे अब शादी  जानें क्या है सरकार का प्लान

जयपुर। प्रदेश में डेस्टिनेशन वेडिंग को बढ़ावा देने के लिए राजस्थान पर्यटन विभाग की ओर से लगातार नवाचार किए जा रहे हैं। इसी क्रम में अब राजस्थान पर्यटन विकास निगम (RTDC) ने देश की सबसे लग्जरी ट्रेन के साथ इस ओर कदम बढ़ाए हैं। अब पैलेस ऑन व्हील्स को डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए इस्तेमाल किया जा सकेगा। आरटीडीसी ने इस शाही ट्रेन को डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए इस्तेमाल करने की मंजूदी दे दी है। अब वैवाहिक गठबंधन में बंधने वाले जोड़े इस शाही ट्रेन में प्री और पोस्ट वेडिंग शूट भी करवा सकेंगे।

Advertisement

राजस्थान की उप मुख्यमंत्र और पर्यटन मंत्री दीया कुमारी के अनुसार देश की शाही ट्रेन पैलेस ऑन व्हील्स को डेस्टिशन वेडिंग के लिए उपलब्ध करवाना एक बड़ा निर्णय है। इससे न सिर्फ राजस्थान में डेस्टिनेशन वेडिंग को बढ़ावा मिलेगा, बल्कि राजस्थानी कला और संस्कृति के साथ वैदिक वैवाहिक रीति-रिवाजों के प्रति विदेशी सैलानियों में भी आकर्षण बढ़ेगा।

दीया कुमारी ने कहा कि पैलेस ऑन व्हील्स दुनिया लग्जरी ट्रेनों में से एक है। पैलेस ऑन व्हील्स में डेस्टिनेशन वेडिंग करने वाले जोड़े अपनी जिदंगी के सबसे महत्वपूर्ण क्षणों को यादगार बना सकेंगे। साथ ही राजस्थान और भारत के लिए पर्यटक राजदूत की भूमिका भी निभा सकेंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश के पर्यटन स्थलों पर पर्यटकों के लिए बुनियादी सुविधाएं वैश्विक मानकों के अनुसार विकसित करने के लिए जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं। इससे विदेशी पर्यटक समेत देशी सैलानी की संख्या भी राजस्थान में बढ़ेगी।

दरअसल, राजस्थान में देश की 75 फीसदी हैरिटेज प्रॉपर्टी हैं। यही कारण है कि पूरे देश में राजस्थान वेडिंग डेस्टिनेशन क्षेत्र में पहली पसंद बनता जा रहा है। जयपुर, जोधपुर, उदयपुर सहित राज्य के कई अन्य जिलों में भी किले, गढ़, हवेलियां इत्यादि हैं जो धीरे धीरे डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए देशी-विदेशी सैलानियों के लिए मनपसंद जगह बन रही हैं। देश के फिल्मी सितारे, उद्योगपति समेत हॉलीवुड के सितारे भी शादी के लिए राजस्थान का रूख कर रहे हैं।

यूं तो प्रदेश में अनगिनत हैरिटेज गढ़, हवेलियां और किले हैं। लेकिन, इनमें 120 से अधिक हैरिटेज गढ़, किले और हवेलियों में डेस्टिनेशन वेडिंग की जा रही है।

राजस्थान पर्यटन विभाग प्रसिद्ध और ख्यातनाम डेस्टिनेशन वेडिंग स्थानों के अतिरिक्त प्रदेश के दूसरे जिलों में स्थित हैरिटेज स्थलों को भी वेडिंग डेस्टिनेशन के रूप में विकसित करने पर जोर दे रहा है। जहां लगातार डेस्टिनेशन वेडिंग हो रही हैं। इसी के चलते शाही ट्रेन पैलेस ऑन व्हील को डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए मंजूरी दी है। इससे आय बढ़ेगी।

इतिहास में पहली बार निजी हाथों में सौंपी पैलेस ऑन व्हील

बता दें कि पैलेस ऑन व्हील 41 साल के इतिहास में पहली बार निजी हाथों में सौंपी गई है। क्रू कंस्ट्रक्शन कंपनी को पैलेस ऑन व्हील की कमान सौंपी गई है। इसके लिए आईआरसीटीसी व कंपनी के बीच अनुबंध हो चुका है। वर्तमान में इस ट्रेन के न्यू लुक के लिए 7 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं। आरटीडीसी से पैलेस ऑन व्हील्स रन करने के लिए निजी कंपनी ने हर वर्ष 5 करोड़ का एग्रीमेंट किया।

देश में क्यों खास है यह शाही ट्रेन

शाही ट्रेन पैलेस ऑन व्हील में राजस्थान की विरासत और सांस्कृतिक परंपरा की झलक दिखाई देती है। जिसको देखकर देश-विदेश के पर्यटक रोमांचित हो जाते हैं। इस ट्रेन के कोच किसी होटल के लग्जरी कमरे से कम नहीं हैं। ट्रेन में बने कमरों में वो सभी सुविधाएं होती हैं, जो एक होटल के कमरे में उपलब्ध होती है। इसमें साधारण से लेकर डीलक्स कमरे तक की व्यवस्था है। इस ट्रेन में लग्जरी रूम के अलावा स्पा, सैलून और जिम की फैसिलिटी भी होती है। इसके अलावा रेस्टोरेंट, बार भी इस ट्रेन में है।

डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए राजस्थान को मिले कई अवॉर्ड

साल 2023 में आउटलुक ट्रेवलर अवार्ड समारोह-बेस्ट डेस्टिनेशन वेडिंग अवार्ड मिला। वहीं 2021 में ट्रेवल एंड लेजर्स द्वारा बेस्ट वेडिंग डेस्टीनेशन अवार्ड मिला। इसी के साथ साल 2020 में आउटलुक ट्रेवलर द्वारा राजस्थान बेस्ट इंडिया वेडिंग डेस्टिनेशन अवॉर्ड मिल चुका है। बता दें कि ट्रेवल एण्ड लेजर्स (इंडिया एंड साउथ एशिया) द्वारा राजस्थान को बेस्ट वेडिंग एंड हनीमून डेस्टिनेशन अवॉर्ड मिला था। इसी के साथ साल 2019 में ट्रैवल एण्ड लेजर्स द्वारा बेस्ट वेडिंग डेस्टिनेशन अवॉर्ड मिला।

.