होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

Government Jobs: डाक विभाग ने सरकारी नौकरी के लिए निकाली भर्ती, 60 हजार से ऊपर मिलेगी सैलरी

12:16 PM Mar 15, 2023 IST | Supriya Sarkaar

Government Jobs: 10वीं पास करते ही छात्र कई बार असंमज में पढ़ जाते हैं कि, आगे क्या पढ़ाई करें। या कोई नौकरी की तैयारी कर लें। ऐसे में जो लोग डिग्री हासिल करने के बाद भी रोजगार की तलाश में हैं उनके लिए डाक विभाग ने सरकारी नौकरी के लिए भर्ती निकाली है। 10 वीं पास युवा भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। ध्यान रहे कि इस भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 31 मार्च है। ऐसे में युवाओं पास अप्लाई करने के लिए कम समय बचा है।  

आपको बता दें कि डाक विभाग ने निम्न पदों पर वैकेंसी जारी की है। इनमें ऑर्डिनरी ग्रेड, जनरल सेंट्रल सर्विस, ग्रुप सी, नॉन गैजटेड, नॉन मिनिस्ट्रियल के पदों पर भर्ती की जानी है। इस भर्ती के लिए 27 साल तक की उम्र के उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं। 

सेलेक्शन प्रोसेस 

बता दें कि उम्मीदवारों का सिलेक्शन रिटन टेस्ट के आधार पर किया जाएगा। वहीं 31 मार्च तक आवेदन की अंतिम तिथि है। इस वैकेंसी में अप्लाई करने वाले उम्मीदवार को स्टाफ कार ड्राइवर के पद के लिए लिखित परीक्षा देनी होगी। इसी के आधार पर सेलेक्शन होगा। इसमें सेलेक्ट होने के बाद मेरिट के आधार पर फाइनल चयन होगा। इसके बाद ही सेलेक्टेड उम्मीदवार को डिवीजन या यूनिट अलॉट की जाएगी।

उम्र सीमा

बात करें उम्र सीमा की तो विभाग की ओर से इसके लिए 18 से 27 साल तक की आयु तय की है। कैंडिडेट्स की कम से कम उम्र 18 और अधिकतम उम्र 27 वर्ष होनी चाहिए। जबकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा में केंद्र सरकार के नियमों के तहत कुछ छूट तय की गई है। 

उम्मीदवार के लिए जरूरी बातें 

इस भर्ती के लिए जरूरी है कि उम्मीदवार के पास लाइट और हैवी व्हीकल का ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए। इसके अलावा मोटर मैकनिज्म की जानकारी भी होनी चाहिए। वहीं उम्मीदवार के पास लाइट और हैवी व्हीकल ड्राइविंग का 3 साल का अनुभव भी आवश्यक है। उम्मीदवार का 10वीं पास होना भी जरूरी है। 

कितनी मिलेगी सैलरी

इस भर्ती में सेलेक्शन होने के बाद स्टाफ कार ड्राइवर को सातवें वेतन आयोग के अनुसार 19900 से लेकर 63200 रूपये तक सैलरी मिलेगी। साथ ही कई प्रकार के भत्ते भी मिलेंगे।

(Also Read- Rajasthan Teacher Recruitment: अब 16 मार्च तक सकते हैं अप्लाई, 9712 पदों पर होगी अध्यापक भर्ती)

Next Article