For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

देश के सबसे लंबे एक्सप्रेस-वे के उद्घाटन कार्यक्रम में फेरबदल, अब 12 फरवरी को सोहना-दौसा खंड की सौगात देंगे PM मोदी

देश के सबसे लंबे दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे के प्रथम चरण के सोहना-दौसा खंड के उद्घाटन कार्यक्रम में बदलाव किया गया है।
11:07 AM Jan 31, 2023 IST | Anil Prajapat
देश के सबसे लंबे एक्सप्रेस वे के उद्घाटन कार्यक्रम में फेरबदल  अब 12 फरवरी को सोहना दौसा खंड की सौगात देंगे pm मोदी

जयपुर। देश के सबसे लंबे दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे के प्रथम चरण के सोहना-दौसा खंड के उद्घाटन कार्यक्रम में बदलाव किया गया है। अब उद्घाटन कार्यक्रम 4 फरवरी की जगह 12 फरवरी को आयोजित होगा। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने ट्वीट कर इस बारे में जानकारी दी। केंद्रीय मंत्री गडकरी ने ट्वीट किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 फरवरी को दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे के सोहना-दौसा खंड का उद्घाटन करेंगे।

Advertisement

इससे पहले गडकरी ने ट्वीट किया था कि पीएम मोदी 4 फरवरी को सोहना-दौसा खंड का उद्घाटन करेंगे। लेकिन, तीन घंटे बाद ही दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे के प्रथम चरण के सोहना-दौसा खंड के उद्घाटन कार्यक्रम में बदलाव किया गया। अब 12 फरवरी को पीएम मोदी उद्घाटन करेंगे। हालांकि, पीएम मोदी के दौरे को लेकर अधिकृत कार्यक्रम अभी जारी नहीं हुआ है। लेकिन दौसा जिला मुख्यालय के पास नांगल प्यारीवास स्थित मीणा हाईकोर्ट में कार्यक्रम प्रस्तावित बताया जा रहा है। ऐसे में एनएचएआई ने तैयारियां भी शुरू कर दी हैं।

2 घंटे में पहुंच जाएंगे जयपुर से दिल्ली

बता दें कि दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे भारत का सबसे लंबा एक्सप्रेस-वे होगा और इसकी कुल लंबाई लगभग 1,390 किमी है। देश के सबसे लंबा एक्सप्रेस-वे शुरू होने से जयपुर से दिल्ली का सफर घटकर दो घंटे का रह जाएगा।

24 की जगह 12 घंटे में पहुंच जाएंगे मुंबई

दिल्ली और जयपुर के बीच की दूरी लगभग 270 किमी है। सोहना (हरियाणा)-दौसा (राजस्थान) खंड नई दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे का पहला चरण है। दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे भारत का सबसे लंबा एक्सप्रेस-वे होगा और इसकी कुल लंबाई लगभग 1,390 किमी है। इस एक्सप्रेस-वे पूरी तरह चालू होने के बाद दिल्ली से मुंबई तक दूरी 12 घंटे में तय की जा सकेगी। इसमें फिलहाल 24 घंटे का वक्त लगता है।

120 किमी की रफ्तार से चलेंगे वाहन

एनएचएआई ने सोहना एलिवेटेड रोड के पहले लिए 31 मार्च 2022तक की समय सीमा तय की थी। यह गुड़गांव के राजीव चौक और दिल्ली-मुबंई एक्सप्रेस-वे के सोहन-दौसा से सिग्नल फ्री रूट होगा। एक्सप्रेस-वे ज्यादा स्पीड वाले वाहनों के लिए बनाया जा रहा है। इस पर 120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से वाहन दौड़ सकते हैं। इसलिए जयपुर तक की यात्रा का समय घटकर दो घंटे हो जाएगा। बांदीकुई से जयपुर के लिए दिल्ली-जयपुर एक्सप्रेस-वे को पूरा करने और दिल्ली और जयपुर के बीच आवागमन के समय को कम करके तीन घंटे से कम करने की योजना है।

हर 50 किलोमीटर पर लगाई जाएगी स्पीड गन

पूरे स्ट्रेच पर सीसीटीवी सर्विलांस है। इसके जरिए ट्रैफिक उल्लंघन से लेकर किसी तरह के हादसे व क्राइम पर नजर रखी जा सकेगी। हर 50 किमी पर एनएचएआई स्पीड गन भी लगा रहा है। हर 20 किमी पर ड्राइवर्स को अलर्ट करने के लिए स्पीड डिटेक्शन बोर्ड होंगे। सूत्रों के अनुसार, कंट्रोल रूम से विजुअल प्रूफ के साथ जुर्माना कटेगा।

.