होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

Delhi Mayor : दिल्ली की मेयर चुनने की आज चौथी बार कोशिश, मनोनीत सदस्य नहीं करेंगे वोटिंग

10:49 AM Feb 22, 2023 IST | Jyoti sharma

Delhi Mayor : दिल्ली नगर निगम चुनाव हुए 2 महीने होने को है लेकिन अभी तक दिल्ली को अपना मेयर नहीं मिल पाया है। मेयर चुनाव के लिए सदन की बैठक तो तीन-तीन बार हुई लेकिन एक बार भी सदन ढंग से नहीं चल पाया। अब आज दिल्ली की मेयर चुनने की चौथी बार कोशिश की जा रही है। लेकिन क्या आज भी यह काम अपने अंजाम तक पहुंच पाएगा यह कहा नहीं जा सकता।

आप से शैली ओबरॉय और भाजपा से रेखा गुप्ता मैदान में

दिल्ली मेयर के लिए आम आदमी पार्टी और भाजपा की महिला उम्मीदवारों में कांटे की टक्कर देखी जा सकती है। आम आदमी पार्टी से शैली ओबरॉय तो भाजपा से रेखा गुप्ता मैदान में हैं। शैली ओबराय ने ही सुप्रीम कोर्ट में मेयर चुनाव न हो पाने को लेकर अर्जी लगाई थी, जिस पर सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई करते हुए फैसला सुनाया था कि एल्डरमैन काउंसलर्स मतदान नहीं करेंगे। ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि आज दिल्ली को अपना मेयर मिल सकता है।

3 बार हो चुकी है बैठक, नतीजा अब तक नहीं

बता दें कि दिल्ली MCD का चुनाव के नतीजे 7 दिसंबर को ही आ गए थे। जिसमें आम आदमी पार्टी को बहुमत मिला था और भाजपा दूसरे नंबर पर आ गई थी। इसके बाद मेयर चुनने के लिए 6 जनवरी को सदन की बैठक बुलाई गई थी लेकिन इस बैठक में वोटिंग के बीच ही जबरदस्त हंगामा हो गया था, यहां तक मारपीट तक उतारू हो गए थे। इसके बाद से ही 24 जनवरी और 6 फरवरी को सदन की बैठक चुनाव के लिए हुई थी लेकिन तब भी चुनाव नहीं हो पाया था। तीनों बार ही जबरदस्त हंगामे के चलते सदन को स्थगित करना पड़ा था।

पीठासीन अधिकारी सिर्फ कराएंगी मेयर चुनाव

अब सुप्रीम कोर्ट ने फैसला दिया है कि पीठासीन अधिकारी सत्या शर्मा सिर्फ मेयर का चुनाव कराएंगी और फिर जब मेयर का चुनाव हो जाएगा तब मेयर सदन की अध्यक्षता करेंगी और स्थाई समिति का चुनाव कराएंगी। तब ही ये चुनाव संपन्न होगा। अब सदन का कार्यवाही शुरू ही होने वाली है। सुबह 11 बजे कार्यवाही शुरू हो जाएगी।

Next Article