होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

मुख्यमंत्री से मिले प्रतिनिधिमंडल, देश में महंगाई और बेरोजगारी बड़ी समस्या, हमारी सरकार दे रही राहत 

08:27 AM Apr 03, 2023 IST | Supriya Sarkaar

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की ओर से बजट में की गई घोषणाओं के लिए आभार जताने वालों का रविवार को मुख्यमंत्री निवास पर तांता लगा रहा है। दूदू से आए प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री निवास पहुंचकर दूदू को जिला बनाने की घोषणा के लिए मुख्यमंत्री का धन्यवाद ज्ञापित किया। मुख्यमंत्री ने क्षेत्र से आए लोगों को नया जिला बनने की बधाई दी। वहीं प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों से आए विद्यार्थियों के प्रतिनिधिमण्डल ने भी गहलोत से मुलाकात की। 

मुख्यमंत्री ने इस मौके पर कहा कि युवा देश का भविष्य है एवं राज्य सरकार युवाओं और विद्यार्थियों के लिए संकल्पित होकर कार्य कर रही है। गहलोत ने कहा कि राज्य में छोटी प्रशासनिक इकाईयों के माध्यम से सुशासन सुनिश्चित करने तथा आमजन को स्थानीय स्तर पर सभी सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए 19 नए जिलों का गठन किया गया है। आज पूरे देश में महंगाई और बेरोजगारी बड़ी समस्याएं हैं। राज्य सरकार अपनी योजनाओं के माध्यम से आमजन को अधिकतम राहत देने की कोशिश कर रही है।

चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की पूरे देश में चर्चा 

सीएम ने कहा कि स्वास्थ्य केक्षेत्र में मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना पूरे देश में चर्चा का विषय है। इस योजना से आमजन को महंगे इलाज की चिंता से मुक्ति मिली है। इसके तहत प्रदेशवासियों का 25 लाख रुपए तक का इलाज निशुल्क उपलब्ध करवाया जा रहा है। अंग प्रत्यारोपण जैसा महंगा इलाज आमजन को निशुल्क मिल रहा है। 

किसानों के लिए 2000 यूनिट बिजली निशुल्क की गई है, जिससे 14 लाख किसानों का बिजली बिल शून्य हो जाएगा। ददूू विधायक बाबूलाल नागर ने कहा कि राज्य सरकार की नीतियों से प्रदेश में पानी, बिजली, सड़क सहित सभी मूलभूत सुविधाओं का विस्तार हुआ है। मुख्यमंत्री द्वारा दूदू को जिला घोषित किए जाने से क्षेत्र का और अधिक तेजी से विकास हो सकेगा।

युवाओं को समर्पित बजट 

युवाओं से गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा अनुप्रति कोचिंग योजना के तहत 30 हजार विद्यार्थियों के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं की निशुल्क तैयारी का प्रावधान किया गया है। दिल्ली में रहकर प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों के लिए नेहरू यूथ ट्रांजिट हॉस्टल एंड फैसिलिटशन सेंटर का निर्माण किया जा रहा है। हर जिले में मेडिकल कॉलेज, नर्सिंग कॉलेज और आईटीआई का निर्माण किया जा रहा है। उन्होंने युवाओं से पढ़ाई के साथ-साथ सामाजिक सरोकार निभाने में भी अपना योगदान देने का आह्वान किया। 

40 लाख से अधिक महिलाओं को देंगे मोबाइल 

गहलोत ने कहा कि आज राज्य में 80 हजार ई-मित्र केन्द्रों पर 600 सरकारी सेवाएं उपलब्ध हो रही हैं। प्रदेश की महिलाओं और बालिकाओ को आईटी से जोड़ने के लिए इस वर्ष रक्षाबंधन से 40 लाख से अधिक महिला शक्ति को 3 साल के मुफ्त इंटरनेट डेटा के साथ निःशुल्क स्मार्टफोन उपलब्ध कराने जा रही है।

(Also Read- राजस्थान में कांग्रेस के 17 ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्षों की नियुक्ति, PCC चीफ ने दी बधाई)

Next Article