होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

Rajasthan by-election News: राजस्थान में 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की तारीख का हुआ ऐलान, दिग्गजों की प्रतिष्ठा लगी दाव पर, देखिए पूरी रिपोर्ट

06:40 PM Oct 15, 2024 IST | Dipendra Kumawat

Rajasthan by-election News: राजस्थान में लंबे समय से चल रहा सात विधानसभा सीटों पर उपचुनाव का इंतजार अब पूरा हो गया है. दरअसल राजस्थान में सात विधानसभा सीटों के उपचुनाव की तारीख का ऐलान हो गया है. चुनाव आयोग ने देश के दो राज्यों में विधानसभा चुनाव और 13 राज्यों के 47 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव का ऐलान कर दिया है इन 47 सीटों में राजस्थान की 7 सीट है जहां पर उप चुनाव होगा और इन सीटों पर 13 नवंबर को चुनाव होगा जबकि रिजल्ट 23 नवंबर को घोषित किया जाएगा.

राजस्थान के दिग्गजों की साख लगी दाव पर

राजस्थान में सात विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के साथ ही राजस्थान के दिग्गज नेताओं की खास भी दाव पर लगी है दरअसल इन नेताओं में किरोड़ी लाल मीणा, सचिन पायलट, हनुमान बेनीवाल, राजकुमार रौत, ज्योति मिर्धा सहित तमाम नेता है जिनकी साथ दाव पर लगी है.

मुख्यमंत्री की भी प्रतिष्ठा दाव पर

इन सब के अलावा राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा की प्रतिष्ठा भी इस 7 विधानसभा सीट पर उपचुनाव से जुड़ी है. क्योंकि विधानसभा चुनाव 2023 के बाद उन्हें मुख्यमंत्री बनाया गया. वहीं इसके बाद लोकसभा चुनाव के दौरान 25 की 25 लोकसभा सीट पर जीत दोहराने में भजनलाल शर्मा सफल नहीं हो पाए थे. जबकि इससे पहले करणपुर विधानसभा सीट पर भी चुनाव हुआ था जिसमें बीजेपी को हार का सामना करना पड़ा था. अब राजस्थान में भजनलाल सरकार बनने के बाद राज्य स्तर पर पहली बार 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हो रहा है. ऐसे में भजनलाल शर्मा के विकास कार्यों पर ही बीजेपी 7 विधानसभा सीटों पर ताल ठोकेगी. ऐसे में भजनलाल शर्मा की प्रतिष्ठा भी कहीं न कहीं दांव पर लगी है. जिसका फैसला 13 नवंबर और नतीजा 23 नवंबर को होना है. 

राजस्थान में इन 7 विधानसभा सीटों पर होगा उपचुनाव

देवली उनियारा विधानसभा सीट, कांग्रेस विधायक हरीश मीणा अब सांसद बन चुके हैं.

दौसा विधानसभा सीट, कांग्रेस विधायक मुरारीलाल मीणा अब सांसद बन चुके हैं.

झुंझुनूं विधानसभा सीट, कांग्रेस विधायक बृजेंद्र ओला अब सांसद बन चुके हैं.

चौरासी विधानसभा सीट, BAP विधायक राजकुमार रोत अब सांसद बन चुके हैं.

खींवसर विधानसभा सीट, RLP विधायक हनुमान बेनीवाल अब सांसद बन चुके हैं.

सलूंबर विधानसभा सीट, बीजेपी विधायक अमृतलाल मीणा का निधन हो चुका है.

रामगढ़ विधानसभा सीट, कांग्रेस विधायक जुबेर खान का निधन हो चुका है.

Next Article