होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

Cyber Crime: मेवात में साइबर ठगों ने फैलाया बड़ा जाल, 4 महीने में की 3 अरब 36 करोड़ की साइबर ठगी

10:14 AM Sep 26, 2024 IST | Dipendra Kumawat

Cyber Crime: राजस्थान में बढ़ते साइबर अपराध का एक बार फिर से बड़ा खुलासा हुआ है. डीग जिले में मेवात से हो रही साइबर अटैक की एक बड़ा ठिकाना बन गया था. जो की 4 महीने में ठगी करके 3 अरब 36 करोड रुपए कम लिए हैं. यह आंकड़े तो लगभग 3 महीने पहले के हैं जिसके बाद साइबर ठगों ने और भी बड़ी घटनाओं को अंजाम दिया है.

आरोपियों के अलग-अलग थानों में दर्ज है मामले

मेवात में साइबर ठगों के आरोपियों के मामले अलग-अलग थानों में दर्ज है. जिनमें नगर थाने में दर्ज मामले के आरोपी आरिफ खान 13 करोड़ 50 लाख रुपए, कामा थाने में दर्ज मामले के आरोपी जावेद ने 11 करोड़ 69 लाख रुपए, कैथवाड़ा थाने में दर्ज मामले के आरोपी तालीम ने 7 करोड़ 85 लाख रुपए, सीकरी थाने में दर्ज मामले के आरोपी तैफूल ने 7 करोड़ 3 लाख रुपए की ठगी की है. इन्हें मिलाकर करीब 74 गैंग ने मार्च, अप्रैल, मई, जून महीने में 3 अरब 36 करोड़ रुपए की ठगी की है.

साइबर ठगों ने की करोड़ों की संपत्ति खड़ी

मेवात में हो रही बड़ी साइबर ठगी के बाद साइबर ठगों ने इस कमाई से करोड़ों रुपए की संपत्ति खड़ी कर ली. इसके बाद अब ऑपरेशन एंटी वायरस के तहत साइबर ठगों की संपत्ति को सीज कर लिया गया है और जल्द ही बड़ी कार्रवाई करने की संभावना है.

कैसे हुआ ठगी की राशि का खुलासा

आईजी राहुल प्रकाश के अनुसार, पहले साइबर ठगों द्वारा ठगी के लिए प्रयोग किए गए मोबाइल आईएमईआई और सिम कार्ड की जांच की जाती थी. लेकिन जब इनके द्वारा ठगी के दौरान प्रयोग किए गए मोबाइल आईएमईआई और सिम कार्ड को अन्य मोबाइल आईएमईआई और सिम कार्ड से लिंक किया गया तो ठगी गई राशि का खुलासा हुआ.

Next Article