होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

1900 के बाद पहली बार क्रिकेट ओलंपिक में शामिल, इन 5 खेलों को भी मिली जगह

02:46 PM Oct 16, 2023 IST | Mukesh Kumar

एकबार फिर से क्रिकेट ओलंपिक खेल बन बया है, इंटरनेशनल ओलंपिक समिति (आईओसी) ने मुंबई में अपने सेशन में 2028 लॉस एंजिल्स खेलों में क्रिकेट को शामिल करने की मंजूरी दे दी। बता दें कि 16 अक्टूबर को आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, आईओसी ने 2028 लॉस एंजिल्स ओलंपिक में नए खेलों के रूप में क्रिकेट (टी20), बेसबॉल/सॉफ्टबॉल, फ्लैग फुटबॉल, सक्वैश और लैक्रोस को शामिल करने के लिए अपनी मंजूरी दे दी है। इंटरनेशल ओलंपिक समिति (आईओसी) के कार्यकारी बोर्ड ने पिछले सप्ताह खेल को कार्यक्रम में शामिल लॉस एंजिल्स खेल आयोजकों के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी थी। बेसबॉल-सॉफ्टबॉल, लैक्रोस, फ्लैग फुटबॉल और स्क्वैग शामिल हैं।

2028 लॉस एंजिल्स समर ओलंपिक खेलों में क्रिकेट को शामिल करने के लिए ओईओसी सदस्य और रिलायंस फाउंडेशन की अध्यक्ष नीता अंबानी ने कहा, 1.4 अरब भारतीयों के लिए, क्रिकेट केवल एक खेल नहीं है, यह एक धर्म है। इसी लिए मुझे इस ऐतिहासिक संकल्प से खुशी है हमारे देश में यहीं मुंबई में हो रहे 141 वें आईओसी सत्र में पारित किया गया था।

यह खबर भी पढ़ें:-India vs Pakistan: वर्ल्ड कप….5 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने पाकिस्तानी बॉलर की सबसे ज्यादा पिटाई की, आज भी खौफ खाती पूरी टीम

100 मिलियन यूएस डॉलर से ज्‍यादा कमाई की उम्‍मीद

क्रिकेट बन ओलंपिक बन गया है, इस खेल को ओलंपिक से जोड़ने से आईओसी को भारतीय प्रसारणकर्ता अधिकारों से 100 मिलियन डॉलर से ज्यादा कमाई की उम्मीद है। पुरुष और महिला के लिए ओलंपिक टूर्नामेंट्स में 6 टीमें भाग लेगी, जो टी20 फॉर्मेट में खेला जायेगा।

फ्लैग फुटबॉल और बेसबॉल-सॉफ्टबॉल 5 साल के वक्त में ओलंपिक स्‍टेज पर एनएफएल और एमएलबी खिलाड़‍ियों को ले आयेंगे। बता दें कि 1932 ओलंपिक्‍स में फुटबॉल अपने पूर्ण-संपर्क फॉर्म में प्रदर्शन खेल था। तब लॉस एंजिलिस ने पहली बार समर गेम्‍स की मेजबानी की थी।

आयोजक समिति सचिव कैसी वासरमैन ने आईओसी सदस्‍यों से कहा, 'हम चाहते हैं कि एलए 2028 का प्रभाव हमारे पांच खेलों में समान हो। लेक्रोसे ओलंपिक्‍स में 2 बार खेला जा चुका है। 1908 में आखिरी बार लेक्रोसे को ओलंपिक्‍स में खेला गया था। लॉस एंजिलिस में यह सिक्‍स-ए-साइड प्रारूप में खेला जाएगा। स्‍क्‍वाश अपना डेब्‍यू करेगा।

Next Article