For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

देश के रक्षा मंत्री पंहुचे राजघानी जयपुर, सैनिक स्कूल के उद्घाटन समारोह में कही इतनी बड़ी बात...

01:06 PM Sep 23, 2024 IST | Sujal Swami
देश के रक्षा मंत्री पंहुचे राजघानी जयपुर  सैनिक स्कूल के उद्घाटन समारोह में कही इतनी बड़ी बात

जयपुर। देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज राजस्थान दौरे पर है. राजनाथ सिंह ने पंहुचे जयपुर जहां नव स्थापित सैनिक स्कूल का उद्घाटन किया है. उनके दौरे को लेकर जयपुर का पूरा पुलिस व प्रशासन अलर्ट है. राजनाथ सिंह ने स्कूल भवन के उद्घाटन कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एक पेड़ मां के नाम अ​भियान के तहत राजनाथ सिंह ने भवानी निकेतन ​शिक्षा समिति के परिसर में पेड़ लगाया. उसके बाद राजनाथ सिंह ने मंच को संबोधन किया.

Advertisement

रक्षा मंत्री ने किया सैनिक स्कूल का उद्घाटन

सीकर रोड पर भवानी निकेतन ​शिक्षा समिति के अन्तर्गत संचालित सैनिक स्कूल के भवन का उद्घाटन किया. राजनाथ सिंह ने भवन का उद्घाटन कर सैनिक की तैयारी करने वाले विद्या​र्थियों के लिए एक नया अवसर जयपुर में खोल दिया है. अब सेना कि तैयारी करने वाले विद्या​र्थियों के लिए अब अन्य राज्य में जाने कि जरूरत नहीं पड़ेगी. उद्घाटन के बाद राजनाथ सिंह ने भवन परिसर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा चलाए गए एक पेड़ मां के नाम अ​भियान के तहत राजनाथ सिंह ने भवानी निकेतन ​शिक्षा समिति के परिसर में पेड़लगाया.

सैनिक स्कूल से एक नई गति देने का प्रयास करेंगे

रक्षा मंत्री राजनाथ ​सिंह ने समारोह को संबो​धित करते हुए कहा कि राजस्थान कि इस बूंद पर महराणा प्रताप, पृथ्वीराज चौहान, महाराजा सूरजमल व सवाई जय सिंह जैसे शौर्य और प्राकरम के अनेक प्रतिनि​धियों ने जन्म लिया है. ये वीर प्रसुता धरती है. अपनी मातृभूमी अपनी मातृभूति कि रक्षा करना और उसकी रक्षा के लिए अपने प्राण न्योछावर कर देना का जो संकल्प है वह संकल्प इस भूमि के कण- कण में रचा बसा हुआ है. मुझे मालूम है कि रोजाना सुबह- सुबह यहां नौजवान उठकर दौड़ लगाते ​है ताकि वे सेना में जाने लायक फिट हो सकें और उन्हें राष्ट्र कि सुरक्षा करने का मौका मिल सके. देश प्रेम कि ऐसी भावना से ओतप्रोत यहां के बच्चों के लिए तथा उन्हें भारत की सैन्य सेवाओं में जाने के लिए उचित मार्गदर्शन देने के लिए यह सैनिक स्कूल किसी वरदान से कम नहीं है. केंद्र हो या राज्य सरकार हों सभी सरकारों का एक लक्ष्य रहा है कि कैसे नई पीढ़ी का समग्र विकास कैसेंहो. एक नई सशक्त पीढ़ी हमारे भारत में कैसे तैयार हों उस पर हमारी सरकार का ध्यान रहा है. आज हम नई ​शिक्षा प्रणाली के माध्यम से समाज को एक नई दिशा देने का प्रयास कर रहे है. सैनिक स्कूल से एक नई गति देने का प्रयास करेंगे ऐसा मेरा पक्का विश्वास है. छात्र भले ही सैनिक स्कूल से निकल जाएंगे लेकिन सैनिक उनके भीतर से कभी नहीं निकलने वाला है ऐसा मैं मानता हूं.

उपमुख्यमंत्री ने दिया अपना भाषण

राजस्थान कि उप मुख्यमंत्री दिया कुमारी ने मंच पर कहा की देश के प्रधानमंत्री और रक्षा मंत्री का आभार व्यक्त करती हूं कि जिन्होंने हमारे निवेदन को स्वीकार करते हुए मेरे विधानसभा क्षेत्र विद्याधर नगर जयपुर में सैनिक स्कूल स्वीकृत किया जिसका आज भव्य उद्घाटन समारोह हुआ. भारतीय सेवा के शौर्य और बहादुरी का लोहा दुनिया ने माना है. 2014 के बाद देश के प्रधानमंत्री और रक्षा मंत्री ने विश्व के सामने यह साफ कर दिया है कि अब देश में एक मजबूत रक्षा कवच रहेगा जिसमें एक मजबूती से आत्मविश्वास से भरे हुए भारत का परिचालक होगी यह अब यह एक नया भारत है जो अपनी जमीन पर किसी का दखल बर्दाश्त नहीं करेगा सरकार जवानों के साथ है और उनकी समस्याओं का समाधान कर रही है नए साल का मौका हो या फिर दीपावली का त्योहार प्रधानमंत्री खुद जवानों के बीच जाकर समय बिताते हैं और उनका मनोबल बढ़ाते हैं वहीं रक्षा मंत्री भी पूर्वोत्तर से लेकर सियाचिन तक कच्छ से लेकर अंडमान तक यात्रा करते हुए सुना के साथ सरकार का संदेश दे रहे हैं.

समारोह में ये लोग रहे मौजूद

सैनिक स्कूल के उद्घाटन कार्यक्रम के रक्षा मंत्री राजनाथ ​सिंह मुख्य अति​थि रहे वहीं अध्यक्षता राजस्थान सरकार की उप मुख्यमंत्री दिया कुमारी ने की कार्यक्रम में सैनिक कल्याण मंत्री डाॅ.राज्यवर्धन सिंह राठौड़, ​शिक्षा मंत्री मदन दिलावर, जयपुर सांसद मंजू शर्मा, ​पूर्व सांसद रामचरण बोहरा, पूर्व नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़, लेफ्टीनेंट जनरल मनजींद्र सिंह, जाधव सिंह हासपुरा संरक्षक भवानी निकेतन ​शिक्षा समिति सहित अनेक जनप्रतिनिध व सैनिक सहित ​​विद्या​र्थी मौजूद रहे.

.