For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

Corona Vaccine : भारत की पहली नेजल वैक्सीन हुई लॉन्च, जानें आम लोगों को कब और कैसे होगी उपलब्ध

04:56 PM Jan 26, 2023 IST | Jyoti sharma
corona vaccine   भारत की पहली नेजल वैक्सीन हुई लॉन्च  जानें आम लोगों को कब और कैसे होगी उपलब्ध

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने भारत की पहली नेजल वैक्सीन लॉन्च कर दी। यह वैक्सीन स्वदेशी कंपनी भारत बायोटेक ने निर्मित की है। इसकी लॉन्चिंग के दौरान स्वास्थ्य मंत्री मांडविया के अलावा विज्ञान और तकनीकी मंत्री जितेंद्र सिंह भी मौजूद रहे। इस नेजल वैक्सीन का नाम iNCOVACC है। इस वैक्सीन के अमेरिका की वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी के साथ मिलकर बनाया गया है।

Advertisement

यह देश की ऐसी पहली वैक्सीन है जिसमें किसी तरह की सिरिंज,  सुई, इंजेक्शन जैसी कोई चीज नहीं है। इसे वैक्सीन की बूंद नाक में डाली जाएगी। भार बायोटक सरकार को यह वैक्सीन 325 रुपए प्रति डोज के हिसाब से देगी। वहीं निजी अस्पतालों को यह वैक्सीन 800 रुपए प्रति डोज के हिसाब से देगी। हालांकि अभी यह नहीं बताय़ा गया है कि आम लोगों को इस वैक्सीन को लगवाने के लिए कीमत चुकानी होगी या फिर फ्री में वैक्सीनेशन होगा।

इस तरह होगा वैक्सीनेशन

वहीं इस वैक्सीन से टीकाकरण कराने के लिए लोगों को एक बेहद आसान तरीका दिया गया है। लेकिन पहले इसके लिए आपको रजिस्ट्रेशन कराना होगा। यह रजिस्ट्रेशन https://www.cowin.gov.in/ वेबसाइट पर जाकर होगा। आपको इस वेबसाइट पर जाकर एपॉइंटमेंट लेने के लिए बुक योर स्लॉट पर जाना होगा। यहां पूछी गई जानकारी भरकर आप अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इसके बाद आपको वैक्सीनेशन का दिन, तारीख और समय और वैक्सीनेशन सेंटर बता दिया जाएगा। बताई गई दिन पर जाकर आप अपना इस नेजल वैक्सीन से वैक्सीनेशन करा सकते हैं। इस टीके की दो खुराक लेनी होंगी जो 28 दिन के बाद दी जाएगी।

.