होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

Corona In India : क्या आने वाली है चौथी लहर? अब तक इन जगहों पर बढ़े केस, ये हैं लक्षण

03:54 PM Dec 21, 2022 IST | Jyoti sharma

Corona In India : चीन में एक बार फिर कोरोना का विस्फोट हो गया है। चीन की हालत को देखते हुए अब भारत में भी अलर्ट जारी कर दिया गया है। आज केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया की मौजूदगी में हुई बैठक में लोगों से बूस्टर डोज लगवाने की अपील की गई है। इसके साथ ही अब चारों तरफ ये सवाल उठने लगा है कि क्या अब देश में कोरोना की चौथी लहर आने वाली है।

ओमिक्रॉन के BF.7 सब वैरिएंट की वजह से फैल रहा है संक्रमण

बता दें कि चीन में हालात यह हो गए हैं कि वहां इस समय हर दिन लगभग 10 हजार मामले सामने आ रहे हैं। कई जानकारों का कहना है कि अगले 3 महीने में कोरोना से चीन की लगभग 60 प्रतिशत आबादी संक्रमित होगी। कोरोना फैलने की यह रफ्तार ओमिक्रॉन के BF.7 सब वैरिएंट की वजह से बढ़ी है। कोरोना के ओमिक्रॉन ने अपना म्यूटेशन लेते हुए अब BF.7 का रूप लिया है जो पहले से कहीं ज्यादा खतरनाक साबित हो रहा है। इससे यह बेहद तेजी से फैल रहा है, हालांकि जो लोग वैक्सीनेटेड है उन्हें ये इतनी जल्दी पकड़ रहा लेकिन जो कोमॉर्बिडिटीज से गुजर रहे हैं वे लोग इस वैरिएंट की चपेट में ज्यादा जल्दी आ रहे हैं।

इन देशों में पहुंच गया है BF.7 वैरिएंट

बता दें कि चीन के अलावा BF.7 वैरिएंट कई देशों में अपने पांव पसार चुका है। इसमें डेनमार्क, जर्मनी, बेल्जियम, फिलीपींस, अमेरिका, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया शामिल हैं। भारत में इस सब वैरिएंट का एक मामला गुजरात में ही दर्ज किया गया है। जो कि गुजरात बायोटेक्नोलॉजी रिसर्च सेंटर में पाया गया है।   

क्या है BF.7 वैरिएंट से संक्रमण के लक्षण

कोरोना के इस वैरिएंट से संक्रमित लोगों में जो लक्षण दिखाई दे रहे हैं। वे देखने में सामान्य बीमारी की तरह की लग रहे हैं, इसलिए कई लोग इसे जल्द भांप नहीं पा रहे हैं। दरअसल इसके लक्षणों में सामान्य खांसी-जुकाम, बुखार, बदन दर्द, सीने में दर्द शामिल हैं।  इसके अलावा नए लक्षणों में लोगों को सुनने में समस्या भी सामने आ रही है। इसके साथ ही लोगों में कंपकंपी महसूस हो रही है। इसलिए विशेषज्ञों का कहना है कि अगर ये लक्षण आपको महसूस हो रहे हैं तो आप इसे सामान्य बीमारी न समझ कर तुरंत डॉक्टर से संपर्क कर कोरोना टेस्ट कराएं और खुद को क्वारंटीन या आइसोलेट रखें।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा-अभी कोरोना गया नहीं

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया की अध्यक्षता में उच्च स्तरीय बैठक हुई जिसमें कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई। बैठक के बाद मनसुख मांडविया ने कहा कि अभी कोरोना गया नहीं है, हमें सभी सावधानियां बरतनी होंगी। उन्होंने कहा कि मैंने सभी विभागोंके अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे कोरोना को लेकर अलर्ट पर रहें और सर्विलांस को मजबूत करें, उसे बढ़ाएं। हम हर तरह की स्थिति को मैनेज करने के लिए तैयार हैं।

वहीं बैठक के बाद नीति आयोग के स्वास्थ्य सदस्य़ डॉ वीके पॉल ने कहा है कि अभी तक विमान उड़ानों को लेकर कोई बदलाव नहीं किया गया है। उन्होंने कहा कि  हमें कोरोना नियमों का पालन करना चाहिए। इसके लिए मास्क, सेनेटाइजर का उपयोग करते रहें, भीड़भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचेें।

चीन की तुलना में भारत की स्थिति बेहतर

दूसरी तरफ दिल्ली AIIMS के पूर्व निदेशक औऱ मेदांता के अध्यक्ष रणदीप गुलेरिया ने कहा है कि चीन की तुलना में भारत की स्थिति काफी बेहतर है क्योंकि हमारी टीकाकरण रणनीति बहुत सफल रही है, उच्च जोखिम वाले समूह के अधिकांश लोगों ने बूस्टर खुराक ली है और प्राकृतिक संक्रमण हुआ है। उन्होंने कहा कि हम देख सकते हैं कि कहीं मामले नहीं बढ़ रहे हैं। लेकिन हमें सतर्क रहने की जरूरत है। कड़ी निगरानी की आवश्यकता है ताकि अगर मामले बढ़ते हैं तो हम इससे जल्द निपट सकते हैं और परीक्षण करेंगें कि कोई नया संस्करण नहीं आ रहा है और आगे नहीं फैल रहा है।

यह भी पढ़ें- COVID-19 : चीन से उड़ानों में नहीं हुआ कोई बदलाव, ट्विटर पर यूजर्स ने कहा – जब केस बढ़ने लगेंगे तब बैन करेंगे

Next Article