For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

Election News: वायनाड सीट से कांग्रेस ने प्रियंका गांधी को बनाया उम्मीदवार, पहली बार लड़ेंगी चुनाव

11:14 AM Oct 16, 2024 IST | Dipendra Kumawat
election news  वायनाड सीट से कांग्रेस ने प्रियंका गांधी को बनाया उम्मीदवार  पहली बार लड़ेंगी चुनाव

Election News: राजस्थान में सात विधानसभा के उप चुनाव के साथ ही अलग-अलग राज्यों के 53 विधानसभा उपचुनाव है. इसी के साथ ही तीन लोकसभा सीटों पर भी उपचुनाव है जिसमें एक सीट है वायनाड सीट. जिस पर राहुल गांधी के इस्तीफे के बाद यह सीट खाली हो गई और अब इस सीट पर कांग्रेस ने प्रियंका गांधी को उम्मीदवार बनाया है जो की पहली बार चुनाव लड़ेगी.

Advertisement

राहुल गांधी के इस्तीफे के बाद खाली हुई सीट

गांधी परिवार की एक और परंपरागत सीट अमेठी से किशोरी लाल शर्मा को मैदान में उतारा गया. कांग्रेस ने वायनाड, रायबरेली और अमेठी तीनों सीटें जीत लीं. राहुल गांधी को एक सीट छोड़ने की बात हुई तो वे वायनाड पहुंचे और वहां की जनता का धन्यवाद किया और यह भी कहा कि यहां से कोई गांधी ही चुनाव लड़ेगा. 2019 में राहुल गांधी को 65 फ़ीसदी वोट मिले थे और उन्होंने ये सीट 4 लाख 31 हज़ार वोटों से जीता था. जबकि 2024 की लोकसभा में राहुल गांधी को 60 फ़ीसदी वोट मिले थे और उनकी जीत का अंतर 3 लाख 64 हज़ार वोटों का था.

वायनाड पर 13 नवंबर को होगी वोटिंग

कांग्रेस पार्टी ने केरल की चेलक्करा विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए राम्या हरिदास और पलक्कड़ सीट के लिए राहुल ममकूटथि को उम्मीदवार घोषित किया है. वायनाड सीट पर उपचुनाव के लिए 13 नवंबर को वोटिंग होगी जबकि नतीजे 23 नवंबर को सामने आएंगे.

.