For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस का प्लान…मौजूदा MLAs पर लगा सकती है दांव, इन दिग्गजों के नाम की चर्चा

राजस्थान में हाल में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की हार के बाद अब पार्टी लोकसभा चुनाव में नया प्रयोग कर सकती है।
08:21 AM Jan 22, 2024 IST | Anil Prajapat
लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस का प्लान…मौजूदा mlas पर लगा सकती है दांव  इन दिग्गजों के नाम की चर्चा

Lok Sabha election : जयपुर। राजस्थान में हाल में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की हार के बाद अब पार्टी लोकसभा चुनाव में नया प्रयोग कर सकती है। कांग्रेस विधायकों की जनता के बीच लोकप्रियता व उनके जीतने की क्षमता के आंकलन में पार्टी अभी से ही जुट गई है। सूत्रों के अनुसार कांग्रेस मौजूदा विधायकों को लोकसभा चुनाव लड़वा सकती है। पूर्व सीएम अशोक गहलोत, पूर्वडिप्टी सीएम सचिन पायलट, पीसीसी अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा सहित पांच नेताओं के नाम की चर्चा सांसद के चुनाव के लिए चर्चा में हैं।

Advertisement

कांग्रेस दो दिन पूर्व जयपुर में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी द्वारा गठित कांग्रेस मेनिफेस्टो समिति के सदस्य तथा कांग्रेस वर्किंग कमेटी के सदस्य पूर्व केंद्रीय मंत्री आनंद शर्मा व प्रदेश प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा ने इसके संकेत दिए हैं। रंधावा कह भी चुके हैं कि लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए टिकट उम्मीदवार की जीतने की क्षमता को देखते हुए दिए जाएंगे। इस बार हमारा मुख्य ध्यान युवाओं पर भी होगा। हम युवा नेताओं को तैयार करेंगे, क्योंकि वह हमार भविष्य हैं।

कांग्रेस के इन दो बड़े नेताओं का यह बयान लोकसभा चुनाव में बदलाव के संकेत दिया है। पार्टी इसी लिहाज से बड़े फैसले भी लेने शुरू कर दिए हैं। इसके साथ पार्टी उन बातों पर भी फोकस कर रही है, जिस वजह से विधानसभा चुनाव में हार का सामना करना पड़ा है।

ये खबर भी पढ़ें:- राम की भक्ति में डूबी छोटी काशी…प्रभु श्रीराम के स्वागत में अल्बर्ट हॉल पर आज एक साथ उड़ेंगे 300 ड्रोन

चुनाव में उतारे जा सकते हैं ये दिग्गज

बीजेपी राजस्थान में 25 में से 25 सीटों पर जीत दर्ज करने का प्लान बना रही है। ऐसे में कांग्रेस अब राजस्थान में बड़े दिग्गजों को उतारने की तैयारी कर रही है। इसमें अशोक गहलोत और सचिन पायलट का नाम भी शामिल है। राजनीतिक जानकारों की मानें तो जोधपुर लोकसभा सीट से मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को चुनाव लड़वाया जा सकता है, वहीं कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा को सीकर लोकसभा सीट से चुनाव में उतारा जा सकता है।

बायतु विधायक हरीश चौधरी को जैसलमेर बाड़मेर से चुनाव लड़वाया जा सकता है, वें इससे पहले भी सांसद रह चुके हैं। गोविंद राम मेघवाल को बीकानेर लोकसभा सीट से चुनाव लड़वाया जा सकता है। दिग्गजों में सचिन पायलट, भंवर जितेंद्र सिंह, अशोक चांदना के नाम भी इस सूची शामिल हो सकते हैं।

रंधावा ने की थी पैरवी

हाल ही में जयपुर में पार्टी नेताओं और विधायकों के साथ समीक्षा बैठक के दौरान रंधावा ने कहा था कि लोकसभा चुनाव में जीत की क्षमता रखने वाले उम्मीदवारों को टिकट दिया जाएगा। इसके अलावा हमारे युवा नेताओं को खास तवज्जो दी जाएगी। उन्होंने एक सवाल का जवाब देते हुए ये भी कहा कि जब भारतीय जनता पार्टी सांसदों को विधानसभा का चुनाव लड़वा सकती है तो कांग्रेस विधायकों को लोकसभा का चुनाव क्यों नहीं लड़वा सकती।

आगामी लोकसभा चुनाव की तैयारी के लिए हुई बैठक के बाद सुखजिंदर सिंह रंधावा ने कहा कि लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए टिकट उम्मीदवार की जीतने की क्षमता को देखते हुए दिए जाएंगे। इस बार हमारा मुख्य ध्यान युवाओ पर भी होगा। हम युवा नेताओं को तैयार करेंगे, क्योंकि वह हमारा भविष्य है।

.