For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

CM गहलोत का बड़ा ऐलान, अब सीकर में ही रहेगा खंडेला, नीमकाथाना में नहीं होगा शामिल

02:31 PM Jun 09, 2023 IST | Anil Prajapat
cm गहलोत का बड़ा ऐलान  अब सीकर में ही रहेगा खंडेला  नीमकाथाना में नहीं होगा शामिल

सीकर। राजस्थान में इसी साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनावों को लेकर कांग्रेस ने पूरी तरह कमर कस ली है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) एक ओर महंगाई राहत कैंपों का दौरा कर हर जिले में जनता का मन टटोलने में लगे हुए है। वहीं, दूसरी ओर सीएम गहलोत आए दिन नई-नई घोषणा कर जनता को लुभाने में लगे हुए है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुक्रवार को एक ओर बड़ा ऐलान किया है। सीकर जिले के दौरे पर पहुंचे सीएम गहलोत ने खंडेलावासियों को राहत देते हुए घोषणा की कि खंडेला विधानसभा क्षेत्र अब सीकर में रहेगा। नीमकाथाना को नया जिला बनाने की घोषणा के बाद से ही खंडेला क्षेत्र के लोगों में नाराजगी दी। क्षेत्रवासियों की मांग थी कि खंडेला को नए जिला नीमकाथाना की जगह सीकर में ही रखा जाएं।

Advertisement

शुक्रवार को सीकर जिले के दौरे पर पहुंचे मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने खंडेला विधानसभा क्षेत्र होद में महंगाई राहत कैंप और प्रशासन गांवों के संग अभियान के तहत आयोजित शिविर का अवलोकन किया। इसके बाद आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि खंडेला विधानसभा क्षेत्र सीकर जिले में रहेगा। खंडेला को नीमकाथाना में शामिल नहीं किया जाएगा। सीएम ने मुस्कराते हुए कहा कि जनता कहे तो खंडेला को भी जिला बना दूंगा, क्योंकि जनता ही हमारी मां-बाप है।

सीएम गहलोत ने कहा कि मुझे आपने तीसरी बार मुख्यमंत्री बनने का मौका दिया है। यहां के लोगों में कांग्रेस के प्रति प्रेम है। प्रदेशवासियों को शिविरों के जरिए महंगाई से राहत देने की कोशिश की जा रही है। लोगों को परेशानी ना हो, सरकार की यही कोशिश है। आने वाले समय में राजस्थान और विकसित होगा। पानी और बिजली के मामलों में राजस्थान आगे बढ़ रहा है। बिजली के मामलों में किसानों को रात में नहीं जागना पड़ेगा। आने वाले दिनों में सभी जिलों में पर्याप्त बिजली मिलेगी। उज्ज्वला योजना के तहत रियायती दरों पर सिलेंडर से लाभ मिल रहा है। हमारा प्रदेश हर क्षेत्र में प्रगति कर रहा है।

…इसलिए सीएम को करना पड़ा ऐलान

सीएम गहलोत ने बजट में 19 नए जिले और तीन नए संभाग बनाने की घोषणा की थी। इस कहीं गुस्सा तो कहीं खुशी का माहौल देखने को मिला था। खंडेला के लोगों ने भी नीमकाथाना को नया जिला बनाने की घोषणा का स्वागत किया था। साथ ही खंडेला को नीमकाथाना में शामिल नहीं करने को लेकर विरोध-प्रदर्शन किया था। ग्रामीणों की मांग थी कि खंडेला को नीमकाथाना जिले में नही मिलाया जाएं और सीकर में ही रखा जाए। क्षेत्रवासियों की मांग को देखते हुए सरकार ने अब निर्णय लिया है कि खंडेला को सीकर में ही रखा जाएगा।

इसी महीने के अंत तक अस्तित्व में आएंगे नए जिले

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 17 मार्च को विधानसभा में अपने भाषण के दौरान 19 नए जिले बनाने की घोषणा की थी। मुख्यमंत्री ने बालोतरा, ब्यावर, अनूपगढ़, डीडवाना (कुचामन), डीग, दूदू, गंगापुर सिटी, जयपुर उत्तर, जयपुर दक्षिण, कोटपूतली (बहरोड़), खैरथल, नीमकाथाना, फलौदी, सलूंबर, सांचोर, जोधपुर पूर्व, जोधपुर पश्चिम, केकड़ी और शाहपुरा नया जिला बनाने के साथ ही बांसवाड़ा, पाली व सीकर को संभाग बनाया था। नए जिलों को अस्तित्व में लाने का काम युद्धस्तर पर जारी है। बताजा रहा है कि इसी महीने के अंत तक सभी नए जिले अस्तित्व में आ जांएगे। जून माह की अंतिम तारीख तक नए जिलों की अधिसूचना जारी होगी। प्रस्तावित जिलों में आईएएस और आईपीएस को ओएसडी लगाया जा चुका है और इन्हीं को जिला कलेक्टर और जिला पुलिस अधीक्षक बनाया जाएगा।

ये खबर भी पढ़ें:-2 Crore Bribery Case : झुंझुनूं में मित्तल का मकान सीज, हाईकोर्ट से ‘राहत’ के बाद ACB ने कसा शिकंजा

.