होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

प्रदेशवासियों को कैसे मिलेगी महंगाई से राहत ? CM गहलोत ने जारी किया वीडियो

देशभर में महंगाई की मार से जनता त्रस्त है। लेकिन, राजस्थान में लोगों को महंगाई से कैसे राहत मिले। इसके लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने वीडियो जारी कर प्रदेशवासियों को जानकारी दी है।
01:32 PM Apr 11, 2023 IST | Anil Prajapat

जयपुर। देशभर में महंगाई की मार से जनता त्रस्त है। लेकिन, राजस्थान में लोगों को महंगाई से कैसे राहत मिले। इसके लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने वीडियो जारी कर प्रदेशवासियों को जानकारी दी है। साथ ही सीएम गहलोत ने ऐलान किया कि प्रदेशभर में 24 अप्रैल से महंगाई राहत कैंप लगाए जाएंगे। जिसमें प्रदेश सरकार की 10 बड़ी योजनाओं का लाभ कैसे लेना है और इसके लिए क्या करना है, इसके बारे में जानकारी दी जाएगी। सरकारी योजनाओं का लाभ लेने वालों को राहत कैंप में पंजीकरण करवाना जरूरी है।

सीएम गहलोत ने वीडियो जारी कर कहा कि साल 2030 तक मुझे राजस्थान को देश में नंबर वन बनाना है। इस सपने को साकारा करने के लिए पिछले चार साल और इस साल के बजट में मैंने ऐसा योजना बनाई है, जो किसी दूसरे राज्य में नहीं है। किसी और राज्य में जनता को मुफ्त में 25 लाख क्या 10 लाख रुपए का भी बीमा नहीं मिल रहा है। किसी भी राज्य में 500 रुपए में गैस सिलेंडर नहीं दिया जा रहा है और ना ही किसी ऐसी योजना पर विचार किया जा रहा है। राजस्थान में 10 लाख रुपए का दुर्घटना बीमा दिया जा रहा है। प्रदेशवासियों को महंगाई से राहत दिलाने के लिए हमारी सरकार ने और भी कई ऐसे अहम फैसले लिए है।

महंगाई ने रोका प्रदेश का विकास

उन्होंने कहा कि गरीबी का दर्द हम सबने देखा है। दिन-रात मेहनत करके राजस्थान के लोग ऊपर उठने की कोशिश करते है। लेकिन, उनकी मेहनत पर महंगाई की मार भारी पड़ती है और उनको ऊपर उठने नहीं देती है। लोग ऊपर उठते हैं, लेकिन महंगाई की मार उन्हें फिर गिरा देती है। इसी वजह से राजस्थान आगे नहीं बढ़ पा रहा है। हर परिवार चाहता है कि कुछ पैसे बच जाएं। बच्चों की पढ़ाई और पालन पोषण में जितने पैसे खर्च किए जांए, उतने कम है। लेकिन, राजस्थान के लाखों लोगों के घरों में सिलेंडर खाली रखे हुए है। बच्चों का बेटे भरने के लिए माताएं अपने फेफड़े खराब कर रही है। लकड़ी जलाकर खाना बना रही है।

गहलोत सरकार ने समझा माताओं का दर्द

सीएम गहलोत ने कहा कि राजस्थान सरकार ने ऐसी माताओं का दर्द समझा। हर महीने 1150 रुपए में गरीब आदमी सिलेंडर नहीं भरवा सकता है। इसलिए राजस्थान सरकार गरीब लोगों के सिलेंडर सिर्फ 500 रुपए में भरवाएगी। कोरोना काल में निजी अस्पतालों में देशभर के लोगों के लाखों रुपए के बिल आए। तभी से मैंने फैसला किया कि राजस्थान में इलाज के लिए किसी को झोली नहीं फैलानी पड़ेगी। आज बिना पैसे खर्च किए भी अंग प्रत्यार्पण करवाया जा सकता है। अगर महंगाई कम होगी तो आपकी तरक्की होगी, जिससे प्रदेश सरकार की भी तरक्की होगी।

मिशन-2030 : बजट के बाद सीएम का दूसरा बड़ा फैसला

उन्होंने कहा कि 2030 को सफल बनाने के लिए हमें बहुत कुछ करना है। बचत, राहत और बढ़त वाला बजट पहला कदम था। अब मिशन 2030 का दूसरा बड़ा कदम उठाने जा रहा हूं। सरकार ने पाया है कि अक्सर जिनको सबसे ज्यादा जरूरत होती है, उनको मालूम नहीं है कि उनके लिए सरकार ने योजनाएं बनाई है। उनके नाम पर इस योजना का पैसा सरकार के पास पड़ा हुआ है और कई बार जिन लोगों को सरकारी योजना की जरूरत नहीं भी होती है, उनको भी लाभ मिल रहा होता है।

24 अप्रैल से प्रदेशभर में लगाए जाएंगे महंगाई राहत कैंप

मुख्यमंत्री ने कहा कि योजनाओं को जनता तक पहुंचने में काफी समय लग जाता है। इस कारण सरकार का पैसा या तो जाया होता है या उन लोगों तक पहुंच नहीं पाता है। जिनको इसकी सख्त जरूरत है। इस समस्या का समाधान निकालने के लिए मैंने नई पहल की है। बजट की 10 योजनाओं के लाभ उन लोगों को मिलेंगे जो इनके असली हकदार है और अपने हक के लाभ की मांग करेंगे। 24 अप्रैल से प्रदेशभर में महंगाई राहत कैंप लगाए जाएंगे। 10 योजनाओं का लाभ लेने के लिए राहत कैंप में पंजिकरण करवाना अनिवार्य है। ये कैंप तब तक चलेंगे जब तक हर किसी का पंजीकरण ना हो जाएं। हर योग्य तक इसका लाभ पहुंचाया जाएगा। जो चाहते है कि उन्हें इन योजनाओं को जरूरत नहीं है, वो पंजीकरण ना कराए।

कैंप में इन 10 योजनाओं का मिलेगा लाभ

महंगाई राहत कैंप में मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर योजना, मुख्यमंत्री निशुल्क बिजली योजना, बिजली के कृषि उपभोक्ता, अन्नपूर्णा पैकेट योजना, नरेगा योजना, इंदिरा गांधी शहरी रोजगार योजना, सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना, चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना, चिरंजीवी दुर्घटना बीमा योजना और कामधेनु पशु बीमा योजना का लाभ उठा सकते है। अगर कैंपों के अंदर किसी प्रकार की कोई दिक्कत आती है तो 181 पर फोन करके अपनी समस्या बता सकते है। गहलोत सरकार सभी की समस्याओं का तुरंत समाधान करेगी।

ये खबर भी पढ़ें:-जानें- सचिन पायलट के अनशन पर बैठने से ठीक पहले रंधावा ने क्यों रद्द किया जयपुर दौरा?

Next Article