होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

5जी के लिए यूजर्स का इंतजार हुआ खत्म, 7 जनवरी को सीएम गहलोत करेंगे लॉन्च

03:58 PM Jan 05, 2023 IST | Jyoti sharma

जयपुर। सीएम अशोक गहलोत 7 जनवरी को 5 जी की लॉन्चिग करेंगे। राजधानी जयुपर समेत जोधपुर में इस सुविधा की शुरुआत हो जाएगी। 5G सुविधा के लिए 150 बेस्ड टर्मिनल स्टेशन (बीटीएस) तैयार किए गए है। जयपुर और जोधपुर में अब तक 1387 टावर को 5जी लैस कर दिया है। इस पहले चरण के तहत इन दोनों बड़े शहरों में जियो के यूजर्स 5-जी का इस्तेमाल कर सकेंगे।

इसके बाद दूसरे चरण में अजमेर, कोटा, उदयपुर, अलवर, भरतपुर और भीलवाड़ा शहर भी 5जी सेवा से जुड़ेंगे। बता दें कि पूरे प्रदेश में 6.34 करोड़ नेटयूजर्स 5- जी का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। राजस्थान में जियो के 2.41 करोड़, एयरटेल के 2.21 करोड़ और वीआई के 1.09 करोड़ यूजर्स है।

जयपुर-जोधपुर के 70 लाख उपभोक्ताओं को मिलेगा फायदा

जानकारी के मुताबिक जनवरी के पहले पखवाड़े में पहले चरण में जयपुर और जोधपुर के नेट यूजर्स को 5-जी की सुविधा मिलेगी। रिलायंस जियो और एयरटेल ने इसके लिए 1300 से ज्यादा मोबाइल टावर को अपडेट किया है। साथ ही 150 बेस्ड टर्मिनल स्टेशन (बीटीएस) तैयार किए गए है। जयपुर और जोधपुर में रिलायंस जियो और एयरटेल के 70 लाख से भी ज्यादा मोबाइल उपभोक्ता है। जिन्हें 5जी सुविधा मिलने जा रही है। इन दोनों शहरों में जियो के वेलकम आफर के तहत यूजर्स निशुल्क 5-जी इस्तेमाल कर सकेंगे।

दूसरे चरण इन 6 शहरों में 5जी सुविधा होगी शुरू

दूसरे चरण में अजमेर, कोटा, उदयपुर, अलवर, भरतपुर और भीलवाड़ा शहर भी 5जी सुविधा से जुड़ेंगे। इन शहरों में 5जी सेवाएं देने वाली कंपनियों 5-जी का ट्रायल पूरा कर लिया है। फरवरी महीने में अजमेर के नेट यूजर्स को 5जी की सुविधा मिलेगी। इसके लिए 150 5-जी बेस्ड टर्मिनल स्टेशन (बीटीएस) तैयार किए गए हैं। टेलीकॉम कंपनियों का दावा है कि इस साल जुलाई तक पूरे राजस्थान को 5G से लैस कर दिया जाएगा। 5G की स्पीड के लिए राजस्थान में रिलायंस कई जिलों में बीटीएस यानी बेस ट्रांसफर स्टेशन लगा रहा है। वहीं, एयरटेल अपने 10 हजार से भी ज्यादा टावर्स को 5G में अपग्रेड करने में जुटा हुआ है।

5जी सुविधा क्यों है खास?

5जी के लिए नए सिम की आवश्यकता नहीं होगी। लेकिन, मोबाइल का 5जी सपोर्टिव होना जरूरी है। मोबाइल की बात करें तो जिन लोगों ने डेढ़ साल के अंदर 9 हजार से अधिक रुपए में मोबाइल खरीदा है तो वह 5जी को जरूर सपोर्ट करेगा। 5जी सुविधा शुरु होने पर इंटरनेट स्पीड 20 से 100 गुना तेज हो जाएगी। अभी जो फिल्म 5.10 मिनट में डाउनलोड होती है, वो कुछ ही सेकेंड में डाउनलोड हो जाएगी। अपने घर के सभी स्मार्ट डिवाइसेज को मोबाइल से कनेक्ट कर बाहर से कंट्रोल कर सकेंगे। खास बात ये है कि एक साथ कई यूजर्स के जुड़ने पर भी इंटरनेट की स्पीड कम नहीं होगी। अभी जो काम कंप्यूटर या लैपटॉप से ही हो सकते हैं, उन्हें मोबाइल से भी किया जा सकेगा। तेज रफ्तार इंटरनेट से रोबोट, ड्रोन और ऑटोमैटिक वाहनों का संचालन भी आसान होगा।

Next Article