होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

सीएम गहलोत ने महंगाई राहत कैंप का किया अवलोकन,कहा- जनता को सहूलियत देना ही हमारी प्राथमिकता

02:45 PM Apr 25, 2023 IST | Jyoti sharma

जयपुर। 24 अप्रैल से महंगाई राहत कैंप की शुरुआत हो चुकी है। कल सीएम गहलोत ने जयपुर के बगरू में देश के पहले महंगाई राहत कैंप का शुभारंभ किया था। आज वे इस महंगाई राहत कैंप के अवलोकन के लिए चौमूं के कालाडेरा पहुंचे। य़हां उनके साथ पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा भी मौजूद रहे। गहलोत ने यहां लगाए गए महंगाई राहत कैंप का अवलोकन किया इसके बाद कार्यक्रम को संबोधित भी किया। 

महंगाई से लोगों को बचाना ही सरकार की प्राथमिकता

मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि कालाडेरा में आकर मुझे बहुत खुशी मिली। पूरे प्रदेश के अंदर महंगाई राहत शिविर लग रहे l 12 घंटे में 3 लाख से ज्यादा परिवार हमारी योजनाओं से जुड़े।उन्हें इनका अ ब लाभ मिलेगा। देश में महंगाई कितनी भयंकर है, ये मैं अच्छी तरह से जानता हूं, इसलिए हमारी सरकार की प्राथमिकता महंगाई से लोगों को बचाना है।उनके कंधे से बोझ हल्का करना है। इन महंगाई राहत शिविर में जो योजनाएं हैं वे सब महंगाई का बोझ आपसे लेने के लिए ही हैं,चाहे चिरंजीवी हो, 500 रुपए में गैस सिलेंडर हो, फ्री बिजली हो, पालनहार योजना, अन्नपूर्णा योजना हो। हर योजना से आपको इस महंगाई से राहत मिलेगी। 

राहुल गांधी ने उठाए थे ये 4 मुद्दे

गहलोत ने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा में राहुल गांधी 4 मुद्दों को लेकर आए थे। वो थे महंगाई, बेरोजगारी, शान्ति, गरीब अमीर के बीच की खाई। इसे ही ध्यान में रखते हुए हमनें बजट पेश किया। चिरंजीवी योजना का 25 लाख का बीमा पूरी दुनिया में कही नहीं है। हमारी सरकार लोगों को राहत पहुंचाने का प्रयास कर रही है। हमने प्रदेश की जनता को राहत देने का प्रयास किया है, लोगों को इसका लाभ मिल रहा है। सरकार जनता के हितों को ध्यान में रखते हुए ही कानून बना रही है, हर परिवार को सोशल सिक्योरिटी मिलनी चाहिए, महंगाई की मार से राहत पहुंचाना ही प्रदेश सरकार का उद्देश्य है। सरकार स्वास्थ्य,शिक्षा और सामाजिक सुरक्षा पर फोकस कर रही है। 

युवाओं को दे रहे हैं नौकरी

देश में बेरोजगारों को नौकरी नहीं मिल रही है, राजस्थान सरकार फिर भी एक लाख से अधिक नौकरी दे चुकी है। एक लाख इंटरव्यू चल रहे हैं। एक लाख की घोषणा की हुई है। हम 100 मेगा जॉब फैयर लगा रहे हैं। जिसमें प्राइवेट सेक्टर में भी छात्र छात्राओं को अच्छी नौकरी के अवसर मिले। अभी अजमेर में ही ढाई हजार लोगों की नौकरी लगी है।

500 रुपए में सिलेंडर

सीएम ने कहा कि महंगाई राहत कैंप में जो 10 योजनाएं शामिल की गई हैं। उनका जिक्र करते हुए अशोक गहलोत ने कहा कि हमने तो उज्जवला योजना वालों को भी 500 में गैस सिलेंडर देने की घोषणा की है और अब इस महंगाई राहत कैंप के जरिए उन्हें दिया भी जा रहा है। क्योंकि केंद्र सरकार ने तो एक बार सिलेंडर देकर इतिश्री कर ली लेकिन अब बेचारे गरीब हजार रुपए में कैसे सिलेंडर भरवा आएंगे। इसलिए मानवता की दृष्टि से मैंने यह कदम उठाया। इस सरकार ने पिछले 5 साल में सबसे ज्यादा स्कूल,कॉलेज खोले, प्रदेश में बड़े स्तर पर इंग्लिश मीडियम स्कूल खोले गए हैं।

गायों के बाद भैसों के लिए भी होगा बीमा

अभी लंपी वायरस जब अपने चरम पर था। जब तब कई पशुओं की मौत हो गई थी। हमने गायों की मौत पर 40 हजार रुपए का बीमा और साथ ही प्रति गाय पर40 हजार रुपए पशुपालकों को दिए ताकि दूसरा पशु लेने में उन्हें सहूलियत मिले। अब गायों के साथ भैंस का भी बीमा किया जाएगा, इससे पशुपालकों को फायदा मिलेगा, सभी तरह के पशुधन की दवाइयां फ्री की हैं, किसानों को प्रति लीटर 5 रुपए बोनस दिया जा रहा है। 

शिक्षा पर हमारा फोकस

सीएम ने कहा कि मैंने अभी 5 साल में 330 कॉलेज खोल दिए, जहां 500 लड़कियां उस स्कूल को कॉलेज बना दिया जाएगा। 500 बच्चों को विदेश पढ़ने का खर्चा सरकार दे रही है। मैंने प्रधानमंत्री मोदी से भी कहा है कि जैसे राजस्थान की जनता का चिरंजीवी बीमा, आप पूरे देश की जनता को भी 25 लाख का बीमा आप दो। सीएम ने कहा कि महिलाओं, बुजुर्गों की पेंशन को हमने 1 हजार किया, नरेगा में 125 दिन किए, इंग्लिश मीडियम स्कूल जैसी योजनाएं दी, आज लाइन लग रही इंग्लिश मीडियम स्कूलों में एडमिशन के लिए, मैं पहले इंग्लिश के खिलाफ था, लेकिन आज हमारे बच्चे पढ़ रहे तो अच्छा लगता है। 30 हजार बच्चों को कोचिंग, उड़ान योजना के तहत बेहतरीन क्वालिटी की नैपकिन वितरण कर रहे हैं। 

डोटासरा ने कहा- गरीब को गणेश मानकर सेवा कर रही है सरकार

इस कार्यक्रम को गोविंद सिंह डोटासरा ने भी संबोधित किया था। उन्होंने कहा कि महंगाई राहत कैंप पूरे में देश में एक अकेले में राजस्थान में ही आय़ोजित हो रहा है।ये अपने आप में एक ऐतिहासिक पल है। आप लोग ज्यादा से ज्यादा संख्या में इन कैंप्स में जाएं और सरकार की योजनाओं का लाभ उठाएं। डोटासरा ने कहा कि हमारी सरकार ‘गरीब को गणेश मानकर सेवा कर रही है। किसी भी व्यक्ति को तकलीफ ना हो, इसलिए ये राहत कैंप आयोजित किए जा रहे हैं।  कांग्रेस के कार्यकर्ता को कहना चाहूंगा, आमजन को राहत कैंप में अधिक से अधिक लाभ दिलाए, उज्ज्वला योजना में मिलेंगे 500 रुपए में सिलेंडर, अगर आपने सरकार को रिपीट किया तो आगे और अच्छी योजना ये सरकार लेकर आएगी।

Next Article