होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

CM गहलोत ने दोहराई बांसवाड़ा, टोंक और करौली जिला मुख्यालय को रेल सेवा से जोड़ने की मांग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजस्थान को पहली वंदे भारत ट्रेन की सौगात दी है। पीएम मोदी ने आज सुबह 11.30 बजे अजमेर से दिल्ली के बीच चलने वाली वंदेभारत ट्रेन को वर्चुअल हरी झंडी दिखाई।
01:03 PM Apr 12, 2023 IST | Anil Prajapat

जयपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजस्थान को पहली वंदे भारत ट्रेन की सौगात दी है। पीएम मोदी ने आज सुबह 11.30 बजे अजमेर से दिल्ली के बीच चलने वाली वंदेभारत ट्रेन को वर्चुअल हरी झंडी दिखाई। वहीं, जयपुर जंक्शन पर राज्यपाल कलराज मिश्र और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। जयपुर रेलवे स्टेशन पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजस्थान में वंदे भारत चलाने के लिए पीएम मोदी और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को धन्यवाद दिया। साथ ही सीएम गहलोत ने बांसवाड़ा, टोंक और करौली जिला मुख्यालयों को रेलवे से जोड़ने की मांग दोहराई। उन्होंने कहा कि रेल मंत्री तो अपने है यानी हमारे ही प्रदेश से है। बता दें कि सीएम गहलोत काफी समय से बांसवाड़ा, टोंक और करौली जिले को रेल सेवा से जोड़ने की मांग उठाते रहे है।

राजस्थान में चले ज्यादा से ज्यादा ट्रेन

सीएम गहलोत ने कहा कि राजस्थान में अधिकांश रेल नेटवर्क मीटर गेज था, अब अधिकांश भाग ब्रॉडगेज है। आज तक देखा गया है कि जिस भी राज्य का रेलमंत्री बनता है, वह रेलवे के अंदर अपने राज्य का ध्यान रखता ही है। मैं उम्मीद करता हूं कि अश्विनी वैष्णव भी राजस्थान में अधिक से अधिक काम करेंगे और कोशिश करेंगे कि ज्यादा से ज्यादा ट्रेनें चले।

बांसवाड़ा, टोंक, करौली जिला रेल नेटवर्क से जुड़े

सीएम गहलोत ने रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव की तारीफ करते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि आजादी के बाद ये पहला मौका है, जब देश का रेलमंत्री राजस्थान से है। उन्होंने कहा कि ये खुशी की बात है, इसलिए मैं उनसे अपील करता हूं कि बांसवाड़ा, टोंक, करौली जिलों को रेल नेटवर्क से जल्दी से जल्दी जोड़ा जाए। वंदे भारत से देश-प्रदेश सभी को लाभ मिलेगा। इसके लिए पीएम मोदी और रेल मंत्री को धन्यवाद।

अधूरे प्रोजेक्ट जल्द हो पूरे

सीएम गहलोत ने राजस्थान में अधिक से अधिक लंबी दूरी की ट्रेन चलाने की मांग की। साथ ही कई अधूरे प्रोजेक्ट भी जल्द पूरा करने की बात रखी। मुख्यमंत्री ने कहा कि कई अहम प्रोजेक्ट अधूरे पड़े हुए है, जिन्हें जल्द पूरा किया जाना चाहिए। टोंक, करौली, बांसवाड़ा जिला मुख्यालय है, लेकिन रेल सुविधा नहीं है। ये तीनों जिले आदिवासी बाहुल्य हैं। उन्होंने कहा कि तीनों ही जिला मुख्यालयों को रेल सेवा से जोड़ा जाना चाहिए। अगर राजस्थान में रेल नेटवर्क का विस्तार होगा तो राज्य का उचित विकास हो पाएगा।

कार्यक्रम में ये नेता रहे मौजूद

इस मौके पर केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, राज्यपाल कलराज मिश्र, नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़, बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी, उपनेता प्रतिपक्ष सतीश पूनिया, सांसद दीया कुमारी, राज्यवर्धन सिंह राठौड़, राज्यसभा सांसद घनश्याम तिवाड़ी, दौसा से लोकसभा सांसद जसकौर मीणा, जयपुर के मालवीय नगर से बीजेपी विधायक कालीचरण सराफ, किशनपोल से पूर्व विधायक मोहनलाल गुप्ता, हवामहल से पूर्व विधायक सुरेंद्र पारीक, अजमेर दक्षिण से बीजेपी विधायक अनीता बधेल, जयपुर ग्रेटर नगर निगम की मेयर सौम्या गुर्जर सहित कई नेता मौजूद रहे।

ये खबर भी पढ़ें:-राजस्थान को मिली पहली वंदे भारत की सौगात, PM मोदी ने दिल्ली से तो रेलमंत्री ने जयपुर में दिखाई हरी झंडी

Next Article