For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

बारां में बोले CM गहलोत, केंद्र ने लंपी को राष्ट्रीय आपदा घोषित नहीं किया, हमने बजट में पशुपालकों को 40 हजार रुपए देने का किया प्रावधान

02:37 PM Feb 14, 2023 IST | Jyoti sharma
बारां में बोले cm गहलोत  केंद्र ने लंपी को राष्ट्रीय आपदा घोषित नहीं किया  हमने बजट में पशुपालकों को 40 हजार रुपए देने का किया प्रावधान

CM अशोक गहलोत ने आज बारां में पशु-पक्षियों के लिए बने देश के पहले हाईटेक अस्पताल का उद्घाटन किया। इस अवसर पर भागवत कथा कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में सीएम गहलोत भी शामिल हुए। यहां उन्होंने कहा कि मैंने अपने पूरे जीवन में इस तरह का पशु-पक्षियों के लिए सुविधा नहीं देखी कि एक जगह पर इनके लिए एक्स रे मशीन हो, ऑपरेशन थिएटर हो, आउटडोर हो इनडोर हो, दवाइयों का प्रबंधन हो, हर तरह की व्यवस्था है यहां पर। बगैर जीव दया के ये तो संभव नहीं कि कोई इस तरह का काम कर दे।

Advertisement

हमने गायों के लिए अलग से विभाग बनाया

सीएम ने कहा कि यहां पर एक के बाद एक गौशालाए बनीं। तब मैंने अंदाजा लगाया था कि आने वाले समय में पशु-पक्षियों के लिए एक बड़े स्तर पर काम होगा। यहां आप सुबह-शाम भागवत कथा सुनते हैं, मुझे गर्व है कि आपके आशीर्वाद से मैं जब दूसरी बार सीएम बना तो मैंने गायों के लिए अलग से विभाग तक बना दिया। हमारा देखकर दूसरे राज्यों ने भी ये विभाग बना दिया।

बजट का जिक्र करते हुए सीएम गहलोत ने कहा कि नंदीशालाओं के निर्माण और मेंटिनेंस के लिए 1 करोड़ 46 लाख रुपए, 1 करोड़ रुपए गौशालाओं के लिए बजट में प्रावधान किया है। हमारी प्राधमिकता है कि कैसे ज्य़ादा से ज्यादा गौशालाएं बनें, नंदीशालाएं बनें, इसमें कोई कमी नहीं छोड़ी जाएगी। उन्हें अनुदान मिले,  इसके लिए बजट में 1 हजार करोड़ रुपए का प्रावधान किया है।

भारत सरकार ने लंपी में नहीं किया सहयोग

सीएम ने केंद्र पर निशाना साधते हुए कहा कि लंपी के मामले में हमने भारत सरकार से अपील की थी कि कोरोना की तरह ही लंपी को भी राष्ट्रीय आपदा घोषित किया जाए लेकिन ऐसा नहीं हुआ, अगर ऐसा हो जाता तो हमें लाभ होता कि गोपालकों को अनुदान मिल जाता, तो हमने ही अपने बजट में प्रावधान कर दिया कि जिन पशुपालकों की गायों की लंपी बीमारी से मृत्यु हो गई, उन्हें 40 हजार रुपए दिए जाएंगे। हमने बजट में तमाम दुधारू पशुओं के बीमा कराने का प्रवाधान किया है। इसमें प्रति परिवार दो पशुओं के ललिए 40 हजार रुपए का बीमा कराया जाएगा ताकि आगे पशुओं के साथ कोई अनहोनी होती है तो पशुपालकों को उसकी भरपाई मिल जाएगी।

बजट की चर्चा पूरे देश में

सीएम ने कहा कि आने वाले समय में आप देखना जो हमने बजट पेश किया है, सरकार ने जब से पशुओं को अनुदान देना शुरू किया, प्रमोद जैन भाया की भी कई इच्छाएं है कि गौशालाएं खुलें, पशुओं को अनुदान मिले, वह पूरी हो रही हैं। इस बजट की चर्चा पूरे देश में हो रही है। हमने चिरंजीवी बीमा के तहत 25 लाख की बीमा कर दिया जबकि देश में सिर्फ 20 प्रतिशत लोगों को 5 लाख का बीमा दिया जा रहा है। हमने 100 यूनिट बिजली फ्री कर दी,  किसानों को 2000 य़ूनिट फ्री कर दी। हमने 1 करोड़ बुजुर्गों और विधवाओं को पेंशन का भी प्रावधान किय़ा है। इसकी पूरी देश में चर्चा हो रही है।

मोदी की उज्जवला योजना में हम देंगे सिलेंडर

सीएम ने कहा कि जो प्रधानमंत्री मोदी ने एक बार फ्री सिलेंडर दिए इसके बाद उनका ध्यान ही नहीं है इस तरफ, 200 रुपए का सिलेंडर अब लोग 1000 रुपए में नहीं भरवा पा रहे हैं, इसलिए मैंने अपने बजट में 500 रुपए में गरीब परिवारों और उज्जवला योजना वाले लाभार्थियों को सिलेंडर देने की घोषणा की है। आपने तीन-तीन बार मुझे सीएम बनाया है। इससे ज्यादा आपका आशीर्वाद और क्या होगा। जीव दया के लिए आपके क्षेत्र में जो काम हुआ है उसके देखकर मैं अभिभूत हूं।

.