For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

CMR में जनप्रतिनिधियों से मिले सीएम गहलोत, समस्याओं के समाधान का दिया आश्वासन

09:54 PM Jan 09, 2023 IST | Jyoti sharma
cmr में जनप्रतिनिधियों से मिले सीएम गहलोत  समस्याओं के समाधान का दिया आश्वासन

आज सीएम गहलोत ने CMR में प्रदेश के कई जिलों से आए प्रतिनिधियों व आम लोगों से मुलाकात की। उन्होंने सभी को संबोधित भी किया। उन्होंने आमजन के लिए चलाई जा रही कई जनकल्याणकारी योजनाओं का जिक्र किया तथा कहा कि इन योजनाओं के बूते ही राजस्थान आज पूरे देश में मॉडल बनकर उभरा है।

Advertisement

सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का किया जिक्र

सीएम गहलोत ने कहा कि कांग्रेस सरकार ने देश में भोजन, रोजगार, शिक्षा अधिकार कानून बनाया है। अब केन्द्र को भी सामाजिक सुरक्षा का अधिकार कानून बनाना चाहिए। सोशल सिक्योरिटी आज की सबसे बड़ी मांग है। प्रदेश में राज्य सरकार एक करोड़ बुजुर्गों, विधवाओं, दिव्यांगों को सामाजिक सुरक्षा के अंतर्गत पेंशन दे रही है, ताकि उनको आर्थिक संबल मिल सके। मानवीय दृष्टिकोण से पुरानी पेंशन योजना (ओपीएस) लागू की गई है। RGHS के जरिए राजकीय कार्मिकों का कैशलेस इलाज किया जा रहा है।

योजनाओं के लिए बजट में नहीं होगी कमी

सीएम ने कहा कि अगले महीने हम बजट लाने वाले हैं जिसमें हमने इस बार युवाओं का खास ख्याल रखा है। बजट के लिए हमने आम लोगों से ही सुझाव मांगे थे। प्रदेश में जनहित में संचालित योजनाओं के लिए बजट की कोई कमी नहीं आने दी जाएगी। सीएम ने इंदिरा रसोई का जिक्र करते हुए कहा कि इंदिरा रसोईयों में आमजन को 8 रूपए में पौष्टिक भोजन परोसा जा रहा है। राज्य सरकार प्रत्येक थाली पर 17 रूपए अनुदान दे रही है। राज्य में 211 नए कॉलेज खोले गए हैं, जिनमें 94 गर्ल्स कॉलेज भी शामिल हैं। विद्यालय में 500 बालिकाओं के नामांकन पर कॉलेज खोलने का निर्णय राज्य सरकार द्वारा लिया गया है।

चिरंजीवी से महंगे इलाज से मिली मुक्ति

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के माध्यम से आमजन को महंगे इलाज की चिंता से मुक्ति मिली है। लोगों को 10 लाख तक का इलाज फ्री में किया जा रहा है। लीवर ट्रांसप्लांट, किडनी ट्रांसप्लांट जैसे कई अंगों का प्रत्यारोपण भी किया जा रहा है जो पहले आम लोगों के बस से बाहर होता था। इसके अलावा प्रदेशवासियों को 5 लाख का दुर्घटना बीमा भी दिया जा रहा है।

ये लोग कार्यक्रम में रहे उपस्थित

बता दें कि प्रतिनिधिमण्डलों से सीएम गहलोत ने मिलकर उनकी समस्याएं सुनी और उचित समाधान का आश्वासन दिया। इनमें रैगर महासभा अध्यक्ष बीएल नवल, इंटक प्रतिनिधि मण्डल, राजस्थान सेवानिवृत्त पुलिस कल्याण संस्थान, नवविकल्प संस्थान के हरीश भूटानी, माली समाज विकास संस्थान सहित विभिन्न जनप्रतिनिधि शामिल हुए। इस अवसर पर राजकीय कार्मिकों ने ओपीएस लागू करने पर सीएम को धन्यवाद दिया। इस दौरान कार्यक्रम में प्रदेश प्रभारी सुखजिन्दर सिंह रंधावा, पीसीसी अध्यक्ष गोविन्द सिंह डोटासरा, आरटीडीसी चैयरमेन धर्मेन्द्र राठौड़, विधायक अनिल शर्मा, मनोज मेघवाल, उपस्थित रहे।

.