For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

'राहत' के इतिहास में जुड़ा एक और नया अध्याय! 42 हजार पशुपालकों के खातों में 175 करोड़ ट्रांसफर

गहलोत सरकार गुड गवर्नेंस की संकल्पना को साकार करते हुए प्रदेश के हर वर्ग को राहत देने में लगी हुई है।
02:34 PM Jun 16, 2023 IST | Anil Prajapat
 राहत  के इतिहास में जुड़ा एक और नया अध्याय  42 हजार पशुपालकों के खातों में 175 करोड़ ट्रांसफर

Rajasthan kishan Mahotsav : जयपुर। गहलोत सरकार गुड गवर्नेंस की संकल्पना को साकार करते हुए प्रदेश के हर वर्ग को राहत देने में लगी हुई है। एक ओर प्रदेश के बुजुर्ग, महिला, युवा, गरीब तथा वंचित तबके के लोगों के लिए अनेक जनकल्याणकारी योजनाएं संचालित कर रही है। वहीं, दूसरी ओर प्रदेशभर में लग रहे महंगाई राहत कैंपों के जरिये आमजन को महंगाई और बेरोजगारी की मार से राहत दे रही है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुक्रवार को पशुपालकों को बड़ी सौगात दी।

Advertisement

राजस्थान किसान महोत्सव के पहले दिन मुख्यमंत्री गहलोत ने बटन दबाकर करीब 42 हजार पशुपालकों के खातों में 175 करोड़ की राशि की ट्रांसफर की। इसके साथ ही गहलोत सरकार के राहत के इतिहास में अब एक और नया अध्याय जुड़ गया है। अब जल्द ही गहलोत सरकार चिरंजीवी परिवारों की मुखिया को फ्री मोबाइल देने जा रही है। इसमें भी खास बात ये है कि महिलाओं को मोबाइल की जगह पैसे दिए जाएंगे, ताकि वो अपनी पसंद का मोबाइल खरीद सकें।

जयपुर के जेईसीसी सीतापुरा में सीएम गहलोत ने दिवसीय राजस्थान किसान महोत्सव का दीप प्रज्जवलित कर शुभारंभ किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने लंपी बीमारी से मारे गए पशुओं के 41 हजार पालकों के बैंक खाते में 40-40 हजार रुपए प्रति पशु बीमा सहायता राशि उनके खाते में ट्रांसफर की। जिन पशुपालकों के दो पशु लंपी स्किन डिजीज से मरे हैं, उन्हें 80 हजार रुपए का मुआवजा दिया गया।

इस मौके पर सीएम गहलोत ने कहा कि भविष्य में ऐसी स्थिति से पशुपालकों को आर्थिक सुरक्षा के लिए कामधेनु पशु बीमा योजना के तहत 40 हजार रुपए प्रति पशु गाय व भैंस का बीमा दो पशुओं के लिए निशुल्क मिलेगा। इसका लाभ आप महंगाई राहत कैंप में रजिस्ट्रेशन कराकर गारंटी से ले सकते हैं।

रक्षा बंधन पर मिलेगी फ्री मोबाइल की सौगात

राहत की कड़ी में जल्द ही एक और अध्याय जुड़ने वाला है। चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया को रक्षा बंधन के मौके पर फ्री मोबाइल की सौगात दी जाएगी। हाल ही में इस योजना में थोड़ा सा बदलाव किया है। सीएम गहलोत ने कहा कि अब महिला मुखिया को मोबाइल की जगह पैसे दिए जांएगे, ताकि वो अपनी पसंद का मोबाइल खरीद सके। इतना ही नहीं, मोबाइल के साथ ही तीन साल तक के लिए इंटरनेट की सुविधा भी फ्री मिलेगी। इस योजना का लाभ प्रदेश की 1.33 करोड़ महिलाओं को मिलेगा।

मिल रहा 500 रुपए में सिलेंडर और फ्री बिजली

सीएम अशोक गहलोत ने पिछले सप्ताह ही प्रदेश के बीपीएल और उज्ज्वला योजना में शामिल परिवारों को 500 रुपए गैस सिलेंडर की सौगात दी थी। जयपुर के आईटी सेंटर सभागार में आयोजित कार्यक्रम के दौरान सीएम गहलोत ने टैबलेट का बटन दबाकर 13 लाख 90 हजार से ज्यादा लाभार्थियों के खातों में करीब 59 करोड़ रुपए की राशि ट्रांसफर की थी। ये पैसा उन कनेक्शन धारियों को मिला, जिन्होंने अप्रैल व मई में रसोई गैस सिलेंडर रिफिल करवाया है। साथ ही महंगाई राहत कैंप में रजिस्ट्रेशन करवा रखा है। इसके अलावा किसानों को 2000 यूनिट तथा घरेलू उपभोक्ताओं को 100 यूनिट बिजली निःशुल्क उपलब्ध करवाई जा रही है।

ये खबर भी पढ़ें:-संजीवनी घोटाले पर केंद्रीय मंत्री शेखावत ने तोड़ी चुप्पी, गहलोत को दे डाली खुले मंच पर बहस की चुनौती

.